Friday, April 26, 2024
Advertisement

Arvind Kejriwal on Satyendar Jain Arrest: स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन की गिरफ्तारी पर CM केजरीवाल ने तोड़ी चुप्पी, जानें क्या कुछ कहा?

Arvind Kejriwal on Satyendar Jain Arrest: बीजेपी और कांग्रेस की दिल्ली इकाइयों ने सत्येंद्र जैन की गिरफ्तारी का स्वागत करते हुए केजरीवाल से उन्हें मंत्रिमंडल से बर्खास्त करने की मांग की है।

Malaika Imam Edited by: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: May 31, 2022 16:56 IST
Arvind Kejriwal on Satyendar Jain Arrest- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Arvind Kejriwal on Satyendar Jain Arrest

Highlights

  • सत्येंद्र जैन की गिरफ्तारी को केजरीवाल ने बताया फर्जी
  • स्वास्थ्य मंत्री को जानबूझकर फंसाया गया है: केजरीवाल
  • 'एक प्रतिशत सच्चाई होती, तो मैं खुद कार्रवाई करता'

Arvind Kejriwal on Satyendar Jain Arrest: आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपनी सरकार के मंत्री सत्येंद्र जैन की गिरफ्तारी पर चुप्पी तोड़ते हुए मंगलवार को कहा कि जैन के खिलाफ मामला पूरी तरह से फर्जी और राजनीति से प्रेरित है। केजरीवाल ने कहा कि उनकी सरकार और आम आदमी पार्टी 'बेहद ईमानदार' है। 

मुख्यमंत्री ने अपनी सरकार के सड़क विकास कार्यक्रम के निरीक्षण के दौरान पत्रकारों से कहा, "मैंने जैन के मामले पर गौर किया है। यह पूरी तरह से फर्जी और राजनीति से प्रेरित है। उन्हें जानबूझकर फंसाया गया है।" उन्होंने कहा, "हमें न्यायपालिका पर विश्वास है। जैन सत्य के मार्ग पर चल रहे हैं और पाक साफ साबित होंगे।" 

धन शोधन के एक मामले में सत्येंद्र जैन गिरफ्तार

गौरतलब है कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अधिकारियों ने सोमवार को धन शोधन के एक मामले में सत्येंद्र जैन को गिरफ्तार कर लिया था। जैन के पास दिल्ली सरकार में स्वास्थ्य, गृह और ऊर्जा समेत कई महत्वपूर्ण विभागों की जिम्मेदारी है। कांग्रेस और बीजेपी की जैन को बर्खास्त करने की मांग के बारे में पूछे जाने पर केजरीवाल ने कहा, "वो तो कुछ भी कहेंगे। अगर मामले में एक प्रतिशत भी सच्चाई होती, तो मैं खुद कार्रवाई करता।"

'एजेंसियों की ओर से कई कार्रवाइयां राजनीति से प्रेरित'

बीजेपी और कांग्रेस की दिल्ली इकाइयों ने सत्येंद्र जैन की गिरफ्तारी का स्वागत करते हुए केजरीवाल से उन्हें मंत्रिमंडल से बर्खास्त करने की मांग की है। जनवरी में पंजाब विधानसभा चुनाव से पहले केजरीवाल ने दावा किया था कि उन्हें सूत्रों से पता चला है कि जैन को ईडी की ओर से गिरफ्तार किया जा सकता है। केजरीवाल ने कहा कि आप ने पूर्व में भ्रष्टाचार की शिकायतों का संज्ञान लिया है और किसी एजेंसी की कार्रवाई का इंतजार किए बिना मंत्रियों को हटाया है। हालांकि, एजेंसियों की ओर से कई कार्रवाइयां 'राजनीति से प्रेरित' हैं। 

उन्होंने कहा, "आपने पंजाब में देखा कि एक मंत्री का ऑडियो सामने आया, किसी को इसकी जानकारी नहीं थी, न किसी एजेंसी और न ही विपक्षी दल को इसके बारे में पता था। हम मामला दबा सकते थे, लेकिन हमने खुद कार्रवाई की और उन्हें गिरफ्तार करवाया।" केजरीवाल ने कहा, "पांच साल पहले मेरे एक मंत्री की रिकॉर्डिंग मेरे पास आई थी। मैंने उन्हें पद से हटाकर सीबीआई के हवाले कर दिया था।" 

 जैन सच्चाई के रास्ते पर चल रहे हैं- केजरीवाल

केजरीवाल ने 2015 में अपने खाद्य विभाग के मंत्री असीम अहमद खान को बर्खास्त करने की घोषणा की थी, जिन पर भ्रष्टाचार के आरोप थे। केजरीवाल ने कहा कि जैन सच्चाई के रास्ते पर चल रहे हैं। उन्होंने कहा, "भगवान हमारे साथ है" और उन्हें उम्मीद है कि न्यायपालिका उनके साथ न्याय करेगी और वह पाक-साफ साबित होंगे। 

आप नेता संजय सिंह ने बीजेपी पर साधा निशाना

जैन की गिरफ्तारी के तुरंत बाद ही दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और आप के सांसद संजय सिंह ने बीजेपी पर निशाना साधा था। हालांकि, केजरीवाल की ओर से तुरंत कोई बयान जारी नहीं किया गया था। सिसोदिया ने सोमवार को दावा किया था कि सत्येंद्र जैन को एक 'फर्जी' मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गिरफ्तार किया है, क्योंकि वह हिमाचल प्रदेश चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी के प्रभारी हैं और बीजेपी को वहां चुनाव हारने का डर है। संजय सिंह ने कहा था कि जैन की गिरफ्तारी का मकसद चुनाव से पहले आम आदमी पार्टी को बदनाम करना है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement