Friday, April 26, 2024
Advertisement

दिल्ली में मिले कोरोना के 1195 नए मरीज, एक्टिव केस- 10 हजार 705

कुल मामलों में से 1 लाख 20 हजार 930 कोरोना मरीज इस बीमारी को मात देने में सफल रहे हैं, जबकि 3963 लोगों की मौत हो चुकी है। राज्य में इस वक्त 10,705 एक्टिव केस हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 31, 2020 17:35 IST
coronavirus cases in delhi till 31 july । दिल्ली में मिल कोरोना के 1195 नए मरीज, एक्टिव केस- 10 हजार- India TV Hindi
Image Source : PTI Coronavirus Delhi Update: दिल्ली में मिल कोरोना के 1195 नए मरीज, एक्टिव केस- 10 हजार 705

नई दिल्ली. देश की राजधानी नई दिल्ली में शुक्रवार को कोरोना संक्रमण के 1195 नए मरीज सामने आए, 1206 कोरोना मरीज ठीक हुए जबकि 27 मरीजों की मौत हो गई। नए मरीज सामने आने के बाद दिल्ली शहर में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1 लाख 35 हजार 598 हो गई है। कुल मामलों में से 1 लाख 20 हजार 930 कोरोना मरीज इस बीमारी को मात देने में सफल रहे हैं, जबकि 3963 लोगों की मौत हो चुकी है। राज्य में इस वक्त 10,705 एक्टिव केस हैं।

दिल्ली सरकार का पांच दिवसीय सीरो-सर्वे शनिवार से होगा शुरू

राष्ट्रीय राजधानी में सीरो-सर्वे का अगला चरण शनिवार को शुरू होना है। अधिकारी दिल्ली में कोविड-19 की स्थिति का विस्तारपूर्वक विश्लेषण करने के लिए पांच दिनों के इस सर्वेक्षण को शुरू करने की तैयारी कर रहे हैं। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने 22 जुलाई को घोषणा की थी कि पिछले सर्वेक्षण के नतीजों का विश्लेषण करने के बाद यह फैसला किया गया है कि हर महीने ऐसे और सर्वेक्षण कराए जाएंगे ताकि राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 की स्थिति से निपटने के लिए बेहतर नीतियां बनाई जा सके। अगला सीरो-सर्वे एक से पांच अगस्त तक चलेगा।

अधिकारियों ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग ने एक विस्तृत योजना बनाई है जिसके तहत हर जिले के चिकित्सा अधिकारी को अपने-अपने अधिकार क्षेत्रों में सर्वेक्षण कराने के लिए कहा गया है। दिल्ली में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस के 1093 के नए मामले आने के साथ ही शहर में संक्रमण के मामले 1.34 लाख से अधिक हो गए जबकि मृतकों की संख्या बढ़कर 3,936 पर पहुंच गई। दिल्ली सरकार ने इससे पहले राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) के साथ मिलकर 27 जून से 10 जुलाई तक सीरो-सर्वे कराया था।

केंद्र सरकार ने बताया कि अध्ययन में यह पाया गया था कि दिल्ली में जिन लोगों का सर्वेक्षण किया गया उनमें से 23 प्रतिशत लोग कोरोना वायरस के संपर्क में आए। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा नतीजों की घोषणा करने के एक दिन बाद जैन ने पत्रकारों से कहा, ‘‘27 जून से 10 जुलाई तक किए सीरो-सर्वे के नतीजे कल आए और यह दिखाते हैं कि करीब एक चौथाई लोगों में एंटीबॉडीज बन गए जिसका मतलब है कि वे संक्रमित हुए थे और स्वस्थ हो गए। इनमें से ज्यादातर लोगों को पता ही नहीं था कि वे संक्रमित हो चुके हैं।’’

बहरहाल स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने एक से पांच अगस्त तक चलने वाले सर्वेक्षण की ज्यादा जानकारियां साझा नहीं की। दक्षिण दिल्ली जिला प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सर्वेक्षण के बारे में अभी उन्हें कोई निर्देश नहीं दिया गया है लेकिन प्रशासन इसके लिए तैयार है। सीरो-सर्वे में संक्रमण के खिलाफ एंटीबॉडीज मौजूद होने की जांच करने के लिए लोगों के ब्लड सीरम की जांच की जाती है।

With inputs from Bhasha

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement