Thursday, April 25, 2024
Advertisement

दिल्ली में ‘एंडेमिक फेज’ के करीब कोरोना वायरस: सत्येन्द्र जैन

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन ने रविवार को कहा कि कोरोना वायरस राष्ट्रीय राजधानी में ‘‘एंडेमिक फेज’’ के करीब है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 07, 2021 20:12 IST
दिल्ली में ‘एंडेमिक फेज’ के करीब कोरोना वायरस: सत्येन्द्र जैन- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली में ‘एंडेमिक फेज’ के करीब कोरोना वायरस: सत्येन्द्र जैन

नई दिल्ली: दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन ने रविवार को कहा कि कोरोना वायरस राष्ट्रीय राजधानी में ‘‘एंडेमिक फेज’’ के करीब है। गौरतलब है कि किसी संक्रमण के बारे में तब एंडेमिक फेज कहा जाता है जब वह किसी भौगोलिक क्षेत्र में एक स्तर पर लगातार बना रहता है।

जैन ने कहा, ‘‘कोरोना वायरस दिल्ली में एंडेमिक फेज के करीब है। विशेषज्ञों का कहा है कि एंडेमिक फेज में कुछ मामले आते रहते हैं। दिल्ली में लगभग 10 साल पहले स्वाइन फ्लू का प्रकोप देखा गया था, लेकिन अभी भी हर साल कुछ मामले सामने आते हैं। कोरोना वायरस पूरी तरह से समाप्त नहीं होने जा रहा है।’’ 

उन्होंने कहा कि कोविड-19 संक्रमण की दर एक प्रतिशत से कम है। उन्होंने कहा कि पिछले साल नवम्बर में यह दर 15 प्रतिशत थी। मंत्री ने कहा कि पिछले दो महीनों से संक्रमण की दर एक प्रतिशत से कम बनी हुई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, कोविड-19 संक्रमण की दर पांच प्रतिशत से कम रहनी चाहिए। 

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन ने कहा कि शहर के अस्पतालों में कोरोना वायरस के मरीजों के लिए जितने बिस्तर आरक्षित हैं, उनमें से 10 प्रतिशत पर भी मरीज भर्ती नहीं हैं। गौरतलब है कि दिल्ली में रविवार (7 मार्च) को कोरोना वायरस के 286 नए मामले सामने आए तथा दो संक्रमित व्यक्तियों की मौत हुई।

दिल्ली स्वास्थ्य विबाग के मुताबिक, यहां संक्रमण की दर 0.31 फीसदी है। इससे पहले, शनिवार को संक्रमण के 321 नए मामले सामने आए थे जो करीब डेढ़ माह में एक दिन में सामने आने वाले सर्वाधिक मामले थे। शनिवार को भी एक व्यक्ति की मृत्यु भी हुई थी। 

 बुलेटिन के मुताबिक, रविवार को दो संक्रमितों की मौत होने से मरने वालों की संख्या 10,921 पर पहुंच गई है। राजधानी में फिलहाल कोरोना वायरस से संक्रमित 1,803 लोगों का उपचार चल रहा है। 

बुलेटिन में बताया गया कि रविवार को 91,614 नमूनों की कोविड-19 संबंधी जांच की गई। घर में पृथक-वास में रह रहे लोगों की संख्या 937 है तथा अब तक 6.28 लाख से अधिक लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement