Monday, April 29, 2024
Advertisement

दिल्ली: दमघोटू हवा में जीने को मजबूर आवाम, गंभीर श्रेणी में बनी हुई है एयर क्वालिटी, जानें कितना है AQI

दिल्ली में दमघोटू हवा में जीना मुश्किल हो रहा है। हालात में कुछ खास सुधार नजर नहीं आ रहा है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, दिल्लीभर में वायु गुणवत्ता 'गंभीर' श्रेणी में है। आनंद विहार में एक्यूआई 452 और पंजाबी बाग में 460 दर्ज किया गया है।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: November 08, 2023 7:11 IST
Delhi Air quality- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली में सांस लेना दूभर

नई दिल्ली: दिल्ली में वायु प्रदूषण की वजह से लोग दमघोटू हवा में जीने के लिए मजबूर हैं। एयर क्वालिटी गंभीर श्रेणी में बनी हुई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, दिल्लीभर में वायु गुणवत्ता 'गंभीर' श्रेणी में बनी हुई है। आनंद विहार में एक्यूआई 452, आरके पुरम में 433, पंजाबी बाग में 460 और आईटीओ में 413 रहा।

मंगलवार को कितना था AQI

दिल्ली में मंगलवार को केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, वायु गुणवत्ता 'गंभीर' श्रेणी में थी। आनंद विहार में एक्यूआई 432, आर के पुरम में 437, पंजाबी बाग में 439 और न्यू मोती बाग में 410 दर्ज किया गया था। गौरतलब है कि दिल्ली में लोगों का सांस लेना दूभर हो गया है। वायु प्रदूषण की वजह से लोग अपने घरों से निकलने से भी कतरा रहे हैं।

सुप्रीम कोर्ट ने पंजाब सरकार से कही थी ये बात

मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट ने पंजाब सरकार से कहा था कि पराली जलाने पर रोक लगाएं। सुप्रीम कोर्ट ने पंजाब से कहा था कि हमारा मानना ​​है कि हर समय राजनीतिक लड़ाई नहीं हो सकती। हम चाहते हैं कि यह (पराली जलाना) बंद हो। हम नहीं जानते कि आप यह कैसे करते हैं, यह आपका काम है। लेकिन इसे रोका जाना चाहिए। तुरंत कुछ करना होगा।

दिल्ली में ऑड-ईवन सिस्टम लागू होगा

दिल्ली में वायु प्रदूषण को रोकने के लिए सरकार फिर से ऑड ईवन सिस्टम लागू करेगी। 13 नवंबर से 20 नवंबर तक के लिए ये सिस्टम लागू किया जाएगा। दिल्ली में बढ़ते वायु प्रदूषण की वजह से ये फैसला सोमवार को लिया गया था।

ये भी पढ़ें: 

नीतीश कुमार के बयान पर भड़क गई भाजपा, प्रदेश अध्यक्ष बोले- सीएम बीमार हैं

मध्य प्रदेश में शराब गटकने के आरोप में चूहा ‘गिरफ्तार’, पुलिस अब अदालत में करेगी पेश

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement