Friday, April 19, 2024
Advertisement

Delhi Airport: कस्टम डिपार्टमेंट ने बंदूकों की तस्करी मामले में शुरू की जांच, अधिकारी ने दी जानकारी

Delhi Airport: दोनों यात्रियों ने इससे पहले तुर्की से लगभग 12,50,000 रुपये मूल्य की 25 बंदूकों की तस्करी में अपनी इंवॉल्वमेंट की बात कबूल की है ।

Reported By : PTI Edited By : Shailendra Tiwari Updated on: July 17, 2022 16:57 IST
Representational Image- India TV Hindi
Image Source : ANI Representational Image

Highlights

  • 25 बंदूकों की तस्करी में शामिल
  • 45 बंदूकों की तस्करी के आरोप में गिरफ्तार
  • खगांली जा रही CCTV और फ्लाइट डिटेल

Delhi Airport:  दिल्ली के एयरपोर्ट पर हाल में गिरफ्तार किए गए एक दंपति के पास से बड़ी संख्या में बंदूक बरामद होने के मामले में कस्टम डिपार्टमेंट ने यह पता लगाने के लिए जांच शुरू की है कि पिछले साल दिसंबर में दंपति ने इंटरनेशनल एयरपोर्ट के जरिए देश में 25 बंदूकों की तस्करी कैसे की है । पूछताछ के बाद दंपति ने कस्टम अफसरों के सामने कबूल किया कि वे तुर्की से 12.5 लाख रुपये की 25 बंदूकों की तस्करी में शामिल थे। एक अधिकारी ने रविवार को इसकी जानकारी दी ।

तस्करी में थे इंवॉल्व

कस्टम अधिकारी ने जानकारी देते हुए कहा, उनके दावे के संबंध में और ज्यादा जानकारी का पता लगाने के लिए एक इंटरनल इन्वेस्टिगेशन की जा रही है। कस्टम अफसरों ने बुधवार को कहा था कि उन्होंने गुरुग्राम के दंपति को इंदिरा गांधी इंटरनेशनल (IGI) एयरपोर्ट पर देश में 22.5 लाख रुपये की 45 बंदूकों की तस्करी के आरोप में गिरफ्तार किया है। इस संबंध में बुधवार को जारी एक बयान में कस्टम डिपार्टमेंट ने कहा था कि ‘‘दोनों यात्रियों ने इससे पहले तुर्की से लगभग 12,50,000 रुपये मूल्य की 25 बंदूकों की तस्करी में अपनी इंवॉल्वमेंट की बात कबूल की है ।’’ अपराध कबूल करने के बाद अधिकारियों ने उनसे मिली जानकारी की पुष्टि करना शुरू कर दिया है ।

NIA को दी इसकी सूचना

अधिकारी आगे ने कहा, ‘‘दंपति ने पिछले साल दिसंबर में 25 बंदूकों की तस्करी में शामिल होने का दावा किया था। हम अधिक जानकारी के लिए सीसीटीवी फुटेज और फ्लाइट डिटेल की पुष्टि करेंगे।’’ इस बीच, कस्टम डिपार्टमेंट ने दंपति से 45 बंदूक जब्त करने की सूचना NIA को दी है, जो आतंक से संबंधित घटनाओं की जांच करती है । उन्होंने कहा कि गिरफ्तार दंपति के पास से जर्मनी और इटली में बनी बंदूक बरामद हुई हैं । कस्टम अफसरों ने बताया कि एक अन्य आरोपी को पकड़ने का प्रयास किया जा रहा है, जो दंपति को बंदूकों से भरे 2 बैग सौंपकर दिल्ली एयरपोर्ट से फरार हो गया था। 

एक और आरोपी की है तलाश

बता दें, वियतनाम के हो ची मिन्ह सिटी से सोमवार को यहां पहुंचे आरोपी दंपति के साथ उनकी नवजात बेटी भी थी । दंपति की गिरफ्तारी के बाद उनके बच्चे को उनकी दादी को सौंप दिया गया है। अधिकारियों ने आगे कहा कि वियतनाम से दंपति की उड़ान के यहां पहुंचने पर पति के पास 2 ट्रॉली बैग थे, जो लगभग उसी समय पेरिस से आए उसके बड़े भाई ने सौंपा था । उन्होंने बताया कि बड़ा भाई ट्रॉली बैग सौंपने के बाद एयरपोर्ट से फरार हो गया । उन्होंने कहा कि जांच से पता चला है कि तीसरे आरोपी के खिलाफ आर्म्स एक्ट के तहत कुछ गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं । उन्होंने कहा कि तीसरे आरोपी का अभी पता नहीं चल पाया है । कस्टम डिपार्टमेंट ने यह पुष्टि करने के लिए एक रिपोर्ट मांगी है कि जब्त बंदूक असली हैं या नहीं । हालांकि अधिकारियों ने कहा, एक प्राइमरी रिपोर्ट में पुष्टि हुई है कि कुछ बदलाव के बाद बंदूकों का इस्तेमाल किया जा सकता है । 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement