Friday, April 26, 2024
Advertisement

दमकलकर्मी अमित कुमार ने आग में फंसे लोगों को बचाने के लिए लगाई थी जान की बाजी, दिल्ली सरकार ने परिवार को दी ₹1 करोड़ की सहायता राशि

मीतनगर के रहने वाले बालियान कीर्तिनगर दमकल केंद्र में तैनात थे। उनके घर में उनकी पत्नी, माता-पिता, एक छोटा भाई और दो छोटी बहनें हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 19, 2020 20:59 IST
Delhi CM Arvind Kejriwal provides 1 crore rupee help to family of fireman amit kumar । दिल्ली: सीएम - India TV Hindi
Image Source : TWITTER/ARVINDKEJRIWAL दिल्ली: सीएम केजरीवाल ने दमकलकर्मी अमित कुमार के परिजनों को की ₹1 करोड़ की आर्थिक मदद

नई दिल्ली. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने पीरागढ़ी क्षेत्र में 2 जनवरी 2020 को एक बैट्री की फैक्ट्री में लगी आग में फंसे लोगों की जान बचाने के दौरान अपनी जान गंवाने वाले दमकलकर्मी अमित कुमार के परिवार से बुधवार मुलाकात कर उन्हें एक करोड़ रुपये की राशि का चेक दिया।

पढ़ें- दिल्ली में कोरोना वायरस से 9 लोगों की मौत, 1,398 नए संक्रमित मामले सामने आए

इस दौरान सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा, "अमित कुमार ने अपनी जान की बाजी लगाकर आग में फंसे लोगों को बचाने की कोशिश की थी। पूरा देश और दिल्ली शहर उनका आभारी है। जिस तरह से लोगों को बचाने के लिए उन्होंने अपनी जान गंवा दी, उनके इस तरह जाने का हम सभी को बहुत ज्यादा दुख है। अमित जैसे जांबाज लोगों की वजह से ही हमारी दिल्ली सुरक्षित है। दिल्ली में जब भी कहीं आग लगती है, तो हमारे फयरमैन दिलेरी के साथ लोगों की जान बचाने की कोशिश करते हैं।" 

पढ़ें- दिल्ली के साकेत में भारी बारिश के कारण दीवार ढही, कई गाड़ियां हुईं क्षतिग्रस्त

सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट, "दिल्ली फ़ायर सर्विस में काम करने वाले अमित कुमार जी ने बड़ी बहादुरी से लोगों की जान बचाते हुए अपनी जान गंवा दी थी। दिल्ली उनके बलिदान को सलाम करती है। आज उनके परिवार से मिलकर ₹1 करोड़ की सम्मान राशि दी। मैं आशा करता हूं कि इस राशि से परिवार को थोड़ी मदद ज़रूर मिलेगी।"

उल्लेखनीय है कि उत्तर पश्चिम दिल्ली के पीरागढ़ी क्षेत्र में 2 जनवरी 2020 को एक बैट्री की फैक्ट्री में आग लग गई थी। इस दौरान इमारत का एक हिस्सा गिरने से दमकलकर्मी अमित कुमार  का निधन हो गया। अमित कुमार 10 जून 2019 को प्रशिक्षण पूरा करने के बाद दमकलकर्मी (फायर फाइटर) के तौर पर दिल्ली अग्निशमन सेवा में शामिल हुए थे।

पढ़ें- दिल्ली में फिर ली रफ्तार ने जान, कार से टक्कर लगने से सुरक्षा गार्ड की मौत

मीतनगर के रहने वाले बालियान कीर्तिनगर दमकल केंद्र में तैनात थे। उनके घर में उनकी पत्नी, माता-पिता, एक छोटा भाई और दो छोटी बहनें हैं। इस घटना के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शहीद दमकलकर्मी अमित कुमार के घर जाकर उनके परिवार से मुलाकात कर सांत्वना दी थी। उन्होंने अमित के परिवार को एक करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता देने का ऐलान किया था।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement