1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. दिल्ली
  4. Delhi Corona Update: दिल्ली में कोरोना वायरस के 286 नए मामले, 2 मरीजों की मौत

Delhi Corona Update: दिल्ली में कोरोना वायरस के 286 नए मामले, 2 मरीजों की मौत

दिल्ली में रविवार (7 मार्च) को कोरोना वायरस के 286 नए मामले सामने आए तथा दो संक्रमित व्यक्तियों की मौत हुई।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 07, 2021 20:01 IST
दिल्ली में कोरोना वायरस के 286 नए मामले, 2 मरीजों की मौत- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO दिल्ली में कोरोना वायरस के 286 नए मामले, 2 मरीजों की मौत

नयी दिल्ली। दिल्ली में रविवार (7 मार्च) को कोरोना वायरस के 286 नए मामले सामने आए तथा दो संक्रमित व्यक्तियों की मौत हुई। स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी। दिल्ली स्वास्थ्य विबाग के मुताबिक, यहां संक्रमण की दर 0.31 फीसदी है। इससे पहले, शनिवार को संक्रमण के 321 नए मामले सामने आए थे जो करीब डेढ़ माह में एक दिन में सामने आने वाले सर्वाधिक मामले थे। शनिवार को भी एक व्यक्ति की मृत्यु भी हुई थी। 

स्वास्थ्य बुलेटिन के मुताबिक, रविवार को दो संक्रमितों की मौत होने से मरने वालों की संख्या 10,921 पर पहुंच गई है। राजधानी में फिलहाल कोरोना वायरस से संक्रमित 1,803 लोगों का उपचार चल रहा है। बुलेटिन में बताया गया कि रविवार को 91,614 नमूनों की कोविड-19 संबंधी जांच की गई। घर में पृथक-वास में रह रहे लोगों की संख्या 937 है तथा अब तक 6.28 लाख से अधिक लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं। 

दिल्ली की जेलों के 85 प्रतिशत कर्मचारियों को लग चुका है कोविड का टीका 

दिल्ली के कारागार विभाग ने कहा है कि उसके अधीन आने वाली तीन जेलों के लगभग 85 प्रतिशत कर्मचारियों और 58 प्रतिशत सुरक्षा कर्मियों को कोविड-19 का टीका लगाया जा चुका है। दिल्ली कारागार विभाग के अधीन तिहाड़, रोहिणी और मंडोली जेल आती हैं। जेल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि जेल में लगभग दो हजार कर्मचारी काम करते हैं जिनमें से 1700 को टीका दिया जा चुका है। उन्होंने कहा कि दिल्ली कारागार में तैनात 1,700 सुरक्षा कर्मियों ने को-विन पर पंजीकरण कराया था जिनमें से एक हजार कर्मियों को टीका लगा है। महानिदेशक (कारागार) संदीप गोयल ने कहा कि विभाग ने अपने कर्मचारियों को टीका लगवाने के लिए प्रोत्साहित किया।

उन्होंने कहा, “हम जेल के कर्मचारियों और सुरक्षा कर्मियों को टीका लगवाने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं। ज्यादातर कर्मचारियों ने टीके की पहली खुराक ले ली है। यह सुरक्षित है और हमारे स्वास्थ्य के लिए जरूरी है।” अधिकारियों ने बताया कि रविवार तक जेल के कुल 293 कर्मी संक्रमण की चपेट में आकर ठीक हो चुके थे। उन्होंने कहा कि अब तक कुल 120 कैदियों की जांच में संक्रमण की पुष्टि हुई जिनमें से 117 कैदी ठीक हो गए, दो की मौत हो गई और एक का उपचार चल रहा है।

कोरोना वायरस दिल्ली में ‘एंडेमिक फेज’ के करीब है: जैन 

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन ने रविवार को कहा कि कोरोना वायरस राष्ट्रीय राजधानी में ‘‘एंडेमिक फेज’’ के करीब है। किसी संक्रमण को तब एंडेमिक फेज कहा जाता है जब वह किसी भौगोलिक क्षेत्र में एक स्तर पर लगातार बना रहता है। जैन ने कहा, ‘‘कोरोना वायरस दिल्ली में एंडेमिक फेज के करीब है। विशेषज्ञों का कहा है कि एंडेमिक फेज में कुछ मामले आते रहते हैं। दिल्ली में लगभग 10 साल पहले स्वाइन फ्लू का प्रकोप देखा गया था, लेकिन अभी भी हर साल कुछ मामले सामने आते हैं। कोरोना वायरस पूरी तरह से समाप्त नहीं होने जा रहा है।’’

उन्होंने कहा कि कोविड-19 संक्रमण की दर एक प्रतिशत से कम है। उन्होंने कहा कि पिछले साल नवम्बर में यह दर 15 प्रतिशत थी। मंत्री ने कहा कि पिछले दो महीनों से संक्रमण की दर एक प्रतिशत से कम बनी हुई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, कोविड-19 संक्रमण की दर पांच प्रतिशत से कम रहनी चाहिए। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि शहर के अस्पतालों में कोरोना वायरस के मरीजों के लिए जितने बिस्तर आरक्षित हैं, उनमें से 10 प्रतिशत पर भी मरीज भर्ती नहीं है।

ये भी पढ़ें:

पीएम मोदी की कोलकाता रैली में कितनी भीड़? तस्वीरें दे रही हैं गवाही

'लोकसभा में TMC हाफ, इस बार पूरी साफ' पीएम मोदी ने ममता-कांग्रेस-लेफ्ट पर जमकर साधा निशाना

'सिर्फ एक भतीजे की बुआ बनकर रह गईं दीदी', पीएम मोदी ने ममता पर कसा तंज

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Delhi Corona Update: दिल्ली में कोरोना वायरस के 286 नए मामले, 2 मरीजों की मौत News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन
Write a comment
X