1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. दिल्ली
  4. पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड, श्रीनगर में माइनस 8 तापमान, दिल्ली में 2 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़का पारा

Delhi Minimum Temperature: दिल्ली में 2 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़का पारा, पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड

राजधानी दिल्ली में सफदरजंग इलाके में न्यूनतम तापमान 2 डिग्री सेल्सियस रहा। इसके अलावा लोध रोड इलाके में न्यूनतम तापमान 2.4 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि रिज रोड इलाके में न्यूनतम तापमान 3.4 डिग्री सेल्सियस रहा।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 14, 2021 12:08 IST
delhi minimum temperature 2 degree celsius imd alert दिल्ली में 2 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़का पारा, पू- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/ANI दिल्ली में 2 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़का पारा, पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड

नई दिल्ली. दिल्ली में कड़ाके की ठंड जारी है। गुरुवार को दिल्लीवासियों को न सिर्फ घने कोहर का सामना भी करना पड़ा बल्कि सर्दी का कहर भी झेलना पड़ा। IMD ने गुरुवार जानकारी दी कि राजधानी दिल्ली में सफदरजंग इलाके में न्यूनतम तापमान 2 डिग्री सेल्सियस रहा। इसके अलावा लोध रोड इलाके में न्यूनतम तापमान 2.4 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि रिज रोड इलाके में न्यूनतम तापमान 3.4 डिग्री सेल्सियस रहा।

पढ़ें- मायावती ने अपने जन्मदिन से एक दिन पहले BSP कैडर से कही ये बात

दिल्ली में शीत लहर

राजधानी दिल्ली में न्यूनतम तापमान गिरकर दो डिग्री सेल्सियस हो जाने के कारण ‘‘भीषण’’ शीत लहर की चपेट में आ गई है तथा राष्ट्रीय राजधानी में बृहस्पतिवार सुबह ‘‘घना’’ कोहरा छाया रहा। मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के एक अधिकारी ने बताया कि सुबह ‘‘घने’’ से ‘‘मध्यम’’ कोहरे के कारण पालम में दृश्यता स्तर 100 मीटर और सफदरजंग में 201 रहा।

पढ़ें- अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव को मंजूरी

IMD के अनुसार, यदि दृश्यता स्तर शून्य से 50 मीटर हो, तो कोहरा ‘‘अत्यंत घने’’ की श्रेणी में आता है, दृश्यता स्तर 51 से 200 मीटर होने पर यह‘‘घने’’ की श्रेणी में आता है, दृश्यता स्तर 201 से 500 मीटर हो, तो कोहरा ‘‘मध्यम’’ की श्रेणी में आता है और यदि दृश्यता स्तर 501 से 1,000 के बीच हो, तो कोहरा ‘हल्के’ की श्रेणी में आता है।

पढ़ें- दिल्ली NCR में कई जगहों पर घना कोहरा, रेंग-रेंग कर चल रहे हैं वाहन

 

फदरजंग वेधशाला में न्यूनतम तापमान दो डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि सामान्य तापमान से पांच डिग्री नीचे है, जबकि बुधवार को यह 3.2 डिग्री सेल्सियस था। लोधी रोड और रिज मौसम स्टेशनों ने क्रमश: 2.4 और 3.6 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। यदि मैदानी इलाकों में चार डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया जाता है, तो आईएमडी शीत लहर की घोषणा करता है और यदि तापमान दो डिग्री सेल्सियस या उससे भी नीचे गिर जाता है तो भीषण शीत लहर घोषित की जाती है।

पढ़ें- दिल्ली में न घुस पाए कोई मुर्गी, अध्यापकों को बॉर्डर पर किया गया नियुक्त

IMD के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों से मैदानी इलाकों में चल रही ठंडी एवं शुष्क उत्तरी/उत्तरपश्चिमी हवाओं के कारण उत्तर भारत में तापमान और गिर गया है। शहर में एक जनवरी को 1.1 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था, जो पिछले 15 साल में इस महीने में सबसे कम तापमान है। 

पढ़ें- चलती ट्रेन से बाहर देख रही थी महिला, पति ने दे दिया धक्का, दो महीने पहले ही हुई थी शादी

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड, श्रीनगर में माइनस 8 तापमान, दिल्ली में 2 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़का पारा News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन
Write a comment