Saturday, April 27, 2024
Advertisement

दिल्ली एनसीआर में पड़ रही दोहरी मार, ठंड व एयर पॉल्यूशन ने बढ़ाई लोगों की मुसीबत

दिल्ली एनसीआर इन दिनों दोहरी मार से तड़प रहा है। दिल्ली एनसीआर में बढ़ते ठंड व एयर पॉल्यूशन ने लोगों को घरों में रहने के लिए मजबूर कर दिया है। एयर पॉल्यूशन के कारण लोगों को सांस लेने में दिक्कत होने लगी है।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: December 26, 2023 9:16 IST
delhi ncr- India TV Hindi
Image Source : ANI दिल्ली-एनसीआर में पॉल्यूशन व कोहरे ने बढ़ाई लोगों की परेशानी

दिल्ली-एनसीआर में लोगों की मुसीबत बढ़ गई है। अभी तक लोगों को पॉल्यूशन से परेशानी हो रही थी, लेकिन अब ठंड ने भी लोगों पर अपना प्रकोप डालना शुरू कर दिया है। राजधानी दिल्ली में शीतलहर के साथ-साथ कोहरा और पॉल्यूशन ने शहर को गैस चैंबर बना रखा है। वहीं, बीते दिन सोमवार को शहर की पॉल्यूशन लेवल में कमी देखी गई। जिससे एयर इंडेक्स घटकर 400 से कम हो गया। दिल्ली में एयर क्वालिटी की बात करें तो ये गंभीर श्रेणी से घटकर बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गई, जिससे अभी तक दिल्ली एनसीआर गैस चैंबर बना हुआ है।

एयर क्वालिटी बेहद गंभीर

सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड की मानें तो आज मंगलवार को भी एयर क्वालिटी बेहद गंभीर श्रेणी में दर्ज की गई। बीते दिन सोमवार को दिल्ली एनसीआर में AQI 400 से ऊपर दर्ज हुआ था, वहीं, आज तड़के सुबह राजधानी के कई इलाकों में AQI 410 दर्ज की गई है। CPCB बोर्ड के मुताबिक, आज सुबह दिल्ली के कई जगहों पर AQI 350 से 420 तक यानी बेहद गंभीर श्रेणी दर्ज हुआ है। पॉल्यूशन के कारण कई इलाकों में लोगों को सांस लेने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

इन इलाकों में गंभीर AQI

जहांगीरपुरी 417

आनंद विहार- 386
अशोक विहार-385
शादीपुर-388
बवाना-376

एनसीआर में भी सांस लेना मुश्किल

दिल्ली से सटे हरियाणा व यूपी के इलाकों में भी पॉल्यूशन और ठंड ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। यूपी के गाजियाबाद में औसत AQI 320 दर्ज किया गया, वहीं, नोएडा में भी औसत AQI 320 के आसपास दर्ज की गई। हरियाणा के फरीदाबाद और ग्रुरुग्राम में भी एक्यूआई क्रमश: 324 और 200 दर्ज की गई।

ये भी पढ़ें:

Weather Today: घने कोहरे की चादर से लिपटे दिल्ली समेत ये 15 राज्य, IMD ने बताया अगले 24 घंटे कैसा रहेगा मौसम

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement