1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. दिल्ली
  4. कुतुब मीनार के बाहर हनुमान चालीसा पाठ, उठी 'विष्णु स्तंभ' नाम रखने की मांग, देखें VIDEO

Delhi News: कुतुब मीनार के बाहर हनुमान चालीसा पाठ, उठी 'विष्णु स्तंभ' नाम रखने की मांग, देखें VIDEO

हिंदू संगठनों का दावा है कि कुतुब मीनार एक हिंदू प्रतीक है और इसका नाम बदल कर विष्णु स्तंभ कर दिया जाए। दावा किया जा रहा है कि कुतुब मीनार का निर्माण 27 जैन और हिंदू मंदिरों को ध्वस्त कर किया गया था।

Khushbu Rawal Edited by: Khushbu Rawal
Published on: May 10, 2022 17:41 IST
qutub minar- India TV Hindi
Image Source : PTI Members of right-wing organisations recite Hanuman Chalisa outside the Qutub Minar

Highlights

  • ऐतिहासिक स्थलों पर लड़ाई कुतुब मीनार तक पहुंची
  • कुतुब मीनार के पास हिंदू संगठनों का प्रदर्शन
  • कुतुब मीनार का नाम विष्णु स्तंभ करने की मांग

Delhi News: देश की ऐतिहासिक स्थलों को लेकर हो रही धर्म की लड़ाई अब दिल्ली के कुतुब मीनार पहुंच गई है। आज हिंदू संगठनों ने कुतुब मीनार के पास हनुमान चालीसा का पाठ किया। कुतुब मीनार के पास से प्रदर्शनकारियों को हिरासत में ले लिया गया है। प्रदर्शन कर रहे हिंदू संगठनों का दावा है कि कुतुब मीनार एक हिंदू प्रतीक है और इसका नाम बदल कर विष्णु स्तंभ कर दिया जाए। दावा किया जा रहा है कि कुतुब मीनार का निर्माण 27 जैन और हिंदू मंदिरों को ध्वस्त कर किया गया था।

UHF के एक दर्जन से ज्यादा कार्यकर्ताओं को हिरासत में

दिल्ली पुलिस ने मंगलवार को Qutub Minar पर हनुमान चालीसा का जाप कर रहे यूनाइटेड हिंदू फ्रंट (UHF) के एक दर्जन से ज्यादा कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया। लाउडस्पीकर विवाद के बीच हिंदू संगठन यूनाइटेड हिंदू फ्रंट ने मंगलवार को अन्य हिंदू संगठन के साथ कुतुब मीनार में हनुमान चालीसा का पाठ करने की घोषणा की थी। घोषणा के बाद से ऐतिहासिक स्मारक के बाहर सुबह से ही दिल्ली पुलिस और सीएपीएफ जवान भारी संख्या में तैनात हैं।

qutub minar

Image Source : PTI
Members of right-wing organisations

कुतुब मीनार का नाम विष्णु स्तंभ करने की मांग
यूएचएफ के कार्यकारी अध्यक्ष जयभगवान गोयल ने अन्य हिंदू संगठनों से बड़ी संख्या में कुतुब मीनार पर जुटने का आह्वान किया। साथ ही हनुमान चालीसा के जाप में शामिल होने की भी अपील की। जयभगवान गोयल ने कहा कि मुझे मेरे ही आवास में नजरबंद कर दिया गया है। पुलिसकर्मी मेरे घर के बाहर हैं। वे मुझे जाने नहीं दे रहे हैं। राइट-विंग ग्रुप की मांग है कि कुतुब मीनार के अंदर की मस्जिद को मंदिर घोषित किया जाए और उसके परिसर में हनुमान चालीसा के जाप की अनुमति दे दी जाए। साथ ही कुतुब मीनार का नाम बदलकर 'विष्णु स्तंभ' कर दिया जाए।

जैसे ही कार्यकर्ता ऐतिहासिक मीनार पर पहुंचे और हनुमान चालीसा का पाठ करने के लिए आगे बढ़े। पुलिस ने तुरंत कार्रवाई करते हुए सभी को हिरासत में ले लिया। उन्हें पास के महरौली पुलिस स्टेशन ले जाया गया है।

देखें वीडियो-

erussia-ukraine-news