Friday, May 10, 2024
Advertisement

Delhi News: 1 अगस्त से हो सकती है दिल्ली में शराब की किल्लत, जानें पूरा मामला

Delhi News: सरकार के एक सूत्र ने कहा, “यह जरूरी है क्योंकि सरकार ने पुरानी आबकारी नीति को लागू करने और अपनी एजेंसियों के माध्यम से दुकानें चलाने का निर्णय लिया। इस प्रक्रिया से शराब की कमी हो सकती है, क्योंकि नई दुकानों को खुलने में कई दिन लगेंगे।”

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@only_Shailendra
Published on: July 31, 2022 22:20 IST
Representational Image- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Representational Image

Highlights

  • निगमों के माध्यम से शराब बेचने जा रही सरकार
  • शहर में 468 दुकानें संचालित हो रहीं
  • 31 जुलाई के बाद खत्म हो जाएगा लाइसेंस

Delhi News: दिल्ली में लाइसेंस की अवधि खत्म हो जाने के बाद सोमवार से शराब की निजी दुकानें बंद हो सकती हैं, जिसके कारण राष्ट्रीय राजधानी में शराब की उपलब्धता पर अनिश्चितता बनी हुई है। हालांकि, सूत्रों ने दावा किया कि दिल्ली सरकार रविवार देर रात अधिसूचना ला सकती है, जिससे अगस्त के अंत तक शहर में शराब की दुकानों को खोलने की अनुमति दी जा सकती है। 

"नई दुकानों को खुलने में कई दिन लगेंगे"

सरकार के एक सूत्र ने कहा, “यह जरूरी है क्योंकि सरकार ने पुरानी आबकारी नीति को लागू करने और अपनी एजेंसियों के माध्यम से दुकानें चलाने का निर्णय लिया। इस प्रक्रिया से शराब की कमी हो सकती है, क्योंकि नई दुकानों को खुलने में कई दिन लगेंगे।” दिल्ली सरकार ने पुरानी आबकारी नीति फिर से लागू करने और 6 महीने तक खुद दुकानें चलाने का निर्णय शनिवार को लिया था। आबकारी नीति 2021-22 (Delhi New Liquor Policy) के तहत शहर में 468 दुकानें संचालित हो रही हैं, जिनका लाइसेंस 31 जुलाई के बाद खत्म हो जाएगा। दिल्ली में कई शराब की दुकानों में, कीमतों में छूट देकर और एक के साथ दो फ्री जैसी नई स्कीम पेशकर पहले का भंडार खत्म किया गया और दुकानें बंद कर दी गईं। 

निगम नहीं है तैयार

सरकार फिर से 4 निगमों के द्वारा शराब बेचने जा रही है। इनमें दिल्ली स्टेट इंडस्ट्रियल और बुनियादी ढांचा विकास निगम (DSIIDC), दिल्ली पर्यटन और परिवहन विकास निगम (DTTDC), दिल्ली उपभोक्ता सहकारी थोक स्टोर (DCCWS) और दिल्ली राज्य नागरिक आपूर्ति निगम (DSCSC) शामिल हैं।

दिल्ली सरकार के फाइनेंस डिपार्टमेंट ने इन 4 निगमों के प्रमुखों के साथ उनके द्वारा संचालित शराब की दुकानों के विवरण के लिए समन्वय करने का निर्देश दिया है। इन निगमों ने अभी कोई तैयारी नहीं कर रखी है।

लोगों लौट रहे खाली हाथ

लक्ष्मी नगर में शराब की एक दुकान के प्रबंधक ने कहा, “अभी थोड़ी और शराब व बीयर उपलब्ध है और लोग जितना हो सकता है उतना लेने के लिए आ रहे हैं। जो लोग कुछ स्पेशल ब्रांड की मांग कर रहे हैं, उन्हें खाली हाथ लौटना भी पड़ा है।” दिल्ली के शेख सराय में एक बंद शराब की दुकान के बाहर ग्राहक विवेक ने कहा कि शनिवार को भीड़ ज्यादा थी लेकिन दुकानों पर शराब खत्म होने के कारण ग्राहक नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम और फरीदाबाद जा रहे हैं। मयूर विहार एक्सटेंशन के एक बैंककर्मी ने कहा कि उन्हें अपना पसंदीदा ब्रांड पास की दुकानों में मिल जाता था, लेकिन अब भंडार खत्म हो गया है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement