Thursday, May 16, 2024
Advertisement

Delhi News: खतरे के निशान से ऊपर बह रही यमुना नदी, पास के इलाके कराए जा रहे खाली

Delhi News: दिल्ली में शनिवार को यमुना नदी खतरे के निशान 205.33 मीटर से ऊपर बह रही है, जिससे संवेदनशील इलाकों से लोगों को तेजी से निकाला जा रहा है। फ्लड कंट्रोल रूम ने कहा कि दोपहर तीन बजे जल स्तर 205.99 मीटर था, जो सुबह पांच बजे से उतना ही बना रहा था।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @@SwayamNiranjan
Updated on: August 13, 2022 20:21 IST
Yamuna river flowing above the danger mark in Delhi- India TV Hindi
Image Source : PTI Yamuna river flowing above the danger mark in Delhi

Highlights

  • यमुना नदी खतरे के निशान से ऊपर पहुंची
  • संवेदनशील इलाकों को कराया जा रहा खाली
  • अभी तक लगभग 5,000 लोगों को हटाया गया

Delhi News: दिल्ली में शनिवार को यमुना नदी खतरे के निशान 205.33 मीटर से ऊपर बह रही है, जिससे संवेदनशील इलाकों से लोगों को तेजी से निकाला जा रहा है। फ्लड कंट्रोल रूम ने कहा कि दोपहर तीन बजे जल स्तर 205.99 मीटर था, जो सुबह पांच बजे से उतना ही बना रहा था। अधिकारियों ने बताया कि ऊपर के इलाकों में भारी बारिश के बाद नदी शुक्रवार शाम चार बजे के करीब 205.33 मीटर के खतरे के निशान को पार कर गई थी, जिसके बाद अधिकारियों को निचले इलाकों से लोगों को निकालना पड़ा। 

पास के इलाकों से लगभग 5,000 लोगों को हटाया गया

पूर्वानुमान में कहा गया है कि जल स्तर शाम छह बजे के आसपास 206 मीटर तक पहुंच सकता है, जो शाम 7 बजे तक स्थिर रहेगा और उसके बाद कम होना शुरू हो जाएगा। पूर्वी दिल्ली के उप मंडल मजिस्ट्रेट (एसडीएम) आमोद बर्थवाल ने कहा कि नदी के पास निचले इलाकों में रहने वाले 13,000 लोगों में से लगभग 5,000 लोगों को राष्ट्रमंडल खेल गांव, हाथी घाट और लिंक रोड पर बने तंबुओं में ले जाया गया है। उन्होंने कहा, ‘‘बाकी लोग सुरक्षित हैं और ऐसा लगता है कि उन्हें दूसरी जगहों पर शिफ्ट करने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि नदी की लेवल गिरने की संभावना है। 

दिल्ली में कब दी जाती है बाढ़ की चेतावनी
करावल नगर के एसडीएम संजय सोंधी ने कहा कि उनके जिले के निचले इलाकों से 200 लोगों को ऊंचे स्थानों पर ले जाया गया है, और गैर सरकारी संगठनों की मदद से उन्हें पीने का पानी, भोजन और दूसरी जरूरी चीजें मुहैया कराई गई हैं। दिल्ली में बाढ़ की चेतावनी तब घोषित की जाती है जब हरियाणा के यमुना नगर में हथिनीकुंड बैराज से पानी छोड़े जाने की दर एक लाख क्यूसेक के निशान को पार कर जाती है और तब बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को वहां से निकाल लिया जाता है।
दिल्ली में यमुना बाढ़ के मैदानों और निचले इलाकों में रहने वाले लगभग 37,000 लोग बाढ़ की चपेट में माने जाते हैं। उन्होंने कहा, ‘‘बाढ़ के मैदानों के निचले इलाकों से निकाले गए लोगों को तंबुओं जैसे अस्थायी ढांचे और सुरक्षित क्षेत्रों में, जैसे स्कूलों के स्थायी इमारतों में शिफ्ट किया जा रहा है।’’ 

दिल्ली बाढ़ नियंत्रण कक्ष (फ्लड कंट्रोल रूम) ने सुबह छह बजे हथिनीकुंड बैराज से लगभग 17,000 क्यूसेक पानी छोड़ने की जानकारी दी। शनिवार को दोपहर 1 बजे 1.49 लाख क्यूसेक और गुरुवार को दोपहर 3 बजे 2.21 लाख क्यूसेक पानी था। एक क्यूसेक पानी 28.32 लीटर प्रति सेकेंड के बरबर होता है ।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement