Delhi News: दिल्ली में खतरे के निशान के करीब यमुना नदी, हथिनीकुंड बैराज से छोड़ा गया 45,352 क्यूसेक से ज्यादा पानी

Delhi News: दिल्ली में बाढ़ की चेतावनी तब दी जाती है, जब हरियाणा के यमुना नगर में हथिनीकुंड बैराज से पानी छोड़ने की दर एक लाख क्यूसेक के निशान को पार कर जाती है।

Shashi Rai Edited By: Shashi Rai @km_shashi
Updated on: September 26, 2022 7:26 IST
Yamuna river- India TV Hindi
Image Source : ANI Yamuna river

Highlights

  • खतरे के निशान के करीब पहुंचा यमुना का जलस्तर
  • रविवार रात 9 बजे तक जलस्तर 204. 4 मीटर तक पहुंच चुका था
  • आज सुबह 10 से 12 बजे के बीच बढ़कर 204.7 मीटर होने की संभावना

Delhi News: दिल्ली में लगातार तेज हुई बारिश के बाद यमुना नदी का पानी खतरे के निशान के करीब पहुंच गया है। रविवार को राजधानी में यमुना का जलस्तर चेतावनी के निशान (204.5 मीटर) के करीब पहुंच गया और इसके 26 सितंबर को पार कर जाने की आशंका जताई गई है। दिल्ली बाढ़ नियंत्रण कक्ष ने कहा कि रात नौ बजे जलस्तर 204. 4 मीटर तक पहुंच चुका था और सोमवार को सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे के बीच इसके बढ़कर 204.7 मीटर हो जाने की संभावना है। 

बाढ़ नियंत्रण कक्ष ने क्या कहा?

दिल्ली में बाढ़ की चेतावनी तब दी जाती है, जब हरियाणा के यमुना नगर में हथिनीकुंड बैराज से पानी छोड़ने की दर एक लाख क्यूसेक के निशान को पार कर जाती है। तब यमुना नदी के तट के पास निचले इलाकों और अन्य बाढ़ संभावित क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को खाली कराया जाता है। दिल्ली बाढ़ नियंत्रण कक्ष ने रात आठ बजे करीब 45,352 क्यूसेक पानी छोड़ने की सूचना दी। 

यमुना नदी प्रणाली के जलग्रहण क्षेत्र 

एक क्यूसेक 28.32 लीटर प्रति सेकेंड के बराबर होता है। यमुना नदी प्रणाली के जलग्रहण क्षेत्र में उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश और दिल्ली के कुछ हिस्से शामिल हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन