Friday, May 10, 2024
Advertisement

दिल्ली में कोहरे के कारण 30 ट्रेनें हुईं लेट, जानें कितना है AQI, आगे कैसा रहेगा मौसम

दिल्ली में घने कोहरे शनिवार को थोड़ी राहत मिली। हालांकि सुबह के दौरान घना कोहरा देखने को मिला। कुछ इलाकों में विजिबिलिटी में सुधार दर्ज किया। हालांकि इस कारण 30 ट्रेने आज लेट से चलीं। रविवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और अधिकतम व न्यूनतम तापमान क्रमश: 19 और 11 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

Avinash Rai Edited By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Published on: December 30, 2023 23:02 IST
DELHI WEATHER Forecast today 30 trains got delayed due to fog in Delhi know AQI- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली का मौसम

दिल्ली के कई हिस्सों में शनिवार सुबह मध्यम से घना कोहरा देखा गया, हालांकि कुछ इलाकों में दृश्यता में सुधार हुआ। मौसम कार्यालय ने यह जानकारी दी। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, दिल्ली के मुख्य मौसम केंद्र सफदरजंग में दृश्यता 200 मीटर और 'रिज' पर 500 मीटर रही। घने कोहरे के कारण शनिवार को लगातार चौथे दिन ट्रेन सेवा प्रभावित हुई और दिल्ली आने वाली 30 ट्रेनें देरी से चलीं। आईएमडी के मुताबिक, शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी का अधिकतम तापमान 20.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो साल के इस समय सामान्य है जबिक न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक 11.8 डिग्री सेल्सियस रहा। 

दिल्ली में कोहरे की संभावना

आईएमडी ने कहा कि शहर में सापेक्षिक आर्द्रता 88 से 87 प्रतिशत के बीच दर्ज की गई। विभाग के मुताबिक, शहर में रविवार को भी सामान्य से घना कोहरा छाने की संभावना है। आईएमडी ने बताया कि रविवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और अधिकतम व न्यूनतम तापमान क्रमश: 19 और 11 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। आईएमडी ने दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तरी राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश के लिए परामर्श जारी किया, जिसमें कहा गया कि कोहरे की वजह से रविवार को कुछ हवाई अड्डों, राजमार्गों और रेलवे मार्गों पर दृश्यता प्रभावित हो सकती है। 

दिल्ली की वायु गुणवत्ता

दिल्ली में पिछले 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) शाम चार बजे 400 दर्ज किया गया जो 'बहुत खराब' श्रेणी में आता है। एक्यूआई शून्य से 50 के बीच ‘‘अच्छा’’, 51 से 100 के बीच ‘‘संतोषजनक’’, 101 से 200 के बीच ‘‘मध्यम’’, 201 से 300 के बीच ‘‘खराब’’, 301 से 400 के बीच ‘‘बेहद खराब’’ और 401 से 500 के बीच ‘‘गंभीर’’ माना जाता है। बता दें कि लगभग पूरे उत्तर भारत को कोहरे ने अपनी चपेट में ले रखा है। वहीं तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। जम्मू-कश्मीर के कुछ हिस्सों में बर्फबारी भी देखने को मिली है। 

(इनपुट-भाषा)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement