Monday, April 29, 2024
Advertisement

एक अगस्त से दोबारा दो शिफ्ट में खुलेगा दिल्ली का चिड़ियाघर, केवल इनको मिलेगा प्रवेश

दिल्ली के चिड़ियाघर को तीन महीने बाद आगंतुकों के लिए एक अगस्त से फिर से खोल दिया जाएगा। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। 

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 26, 2021 18:25 IST
एक अगस्त से दोबारा दो शिफ्ट में खुलेगा दिल्ली का चिड़ियाघर, केवल इनको मिलेगा प्रवेश- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO एक अगस्त से दोबारा दो शिफ्ट में खुलेगा दिल्ली का चिड़ियाघर, केवल इनको मिलेगा प्रवेश

नयी दिल्ली। दिल्ली के चिड़ियाघर को तीन महीने बाद आगंतुकों के लिए एक अगस्त से फिर से खोल दिया जाएगा। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के दौरान 15 अप्रैल को चिड़ियाघर को बंद कर दिया गया था। इससे पहले कोविड-19 महामारी की पहली लहर और बर्ड फ्लू के कारण चिड़ियाघर एक वर्ष से भी अधिक समय तक बंद रहा था।

बता दें कि, इस वर्ष एक अप्रैल को चिड़ियाघर को आगंतुकों के लिए दोबारा खोला गया था, लेकिन कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के कारण उसे दोबारा बंद कर दिया गया था। चिड़ियाघर के निदेशक रमेश पांडे ने कहा, ‘‘हम एक अगस्त से राष्ट्रीय प्राणी उद्यान (दिल्ली चिड़ियाघर) को दोबारा खोलने की योजना बना रहे हैं। इसके लिए हम पूरी तैयारी कर रहे हैं। यह आगंतुकों के लिए दो चरणों में खोला जाएगा। इसकी ऑनलाइन बुकिंग 31 जुलाई से शुरू हो जाएगी।’’

आगंतुक या तो चिड़ियाघर की वेबसाइट पर अथवा क्यूआर कोड का उपयोग करके प्रवेश द्वार पर ऑनलाइन टिकट खरीद सकते हैं। चिड़ियाघर को दो पालियों में आगंतुकों के लिए खोला जाएगा। पहली पाली सुबह आठ बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी दोपहर एक बजे से शाम पांच बजे तक होगी।

चिड़ियाघर प्रशासन ने कर्मचारियों के लिए साइकिलों की भी व्यवस्था की है और उन्हें परिसर के भीतर मोटरसाइकिल अथवा कारों का इस्तेमाल नहीं करने को कहा है। पांडे ने कहा कि चिड़ियाघर में 2020-21 के दौरान केवल 124 जानवरों की मौत दर्ज की गई, जोकि पिछले तीन वर्षों में सबसे कम है। इस दौरान यह आम जनता के लिए बंद रहा था। इस समय चिड़ियाघर में 94 प्रजातियां और 1,162 जानवर हैं। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement