Friday, April 26, 2024
Advertisement

Milk Price Hike: अमूल के बाद मदर डेयरी ने बढ़ाए दूध के दाम, जानिए कहां महंगा मिल रहा दूध, क्या हो गई नई कीमत?

Milk Price Hike: दीपावली फेस्टिवल की तैयारियों के बीच दूध के दाम में बढ़ोतरी से उपभोक्ताओं की जेब पर और प्रभाव पड़ा है। अमूल के बाद अब मदर डेयरी ने भी दूध के दाम बढ़ा दिए हैं। कीमतों में ये बढ़ोतरी दिल्ली एनसीआर में हुई है। यह जानकारी मदर डेयरी के प्रवक्ता ने दी है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: October 16, 2022 8:43 IST
Mother Dairy- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Mother Dairy

Highlights

  • बढ़े हुए रेट 16 अक्टूबर, 2022 की रात से लागू
  • 'फुल क्रीम और गाय के दूध पर प्रति लीटर 2 रुपए की वृद्धि
  • मदर डेयरी ने दूध के रेट में वृद्धि दिल्ली-एनसीआर में की

Milk Price Hike: अमूल के बाद अब मदर डेयरी ने भी दूध के दाम बढ़ा दिए हैं। कंपनी ने फुल क्रीम और गाय के दूध के पैकेट के दामों में इजाफा करने का फैसला किया है। मदर डेयरी ने दिल्ली-एनसीआर में दूध के रेट में वृद्धि की है। दूध पर बढ़े हुए रेट आज 16 अक्टूबर, 2022 की रात से लागू कर दिए गए हैं। मदर डेयरी के प्रवक्ता ने कहा कि 'सिर्फ फुल क्रीम और गाय के दूध की कीमत में 2 रुपए की बढ़ोतरी की गई है।' उन्होंने कहा कि 'फुल क्रीम और गाय के दूध पर प्रति लीटर 2 रुपए की वृद्धि हुई है। चारे की कीमतों में वृद्धि और कुछ राज्यों में कम बारिश के चलते डेयरी उद्योग कच्चे दूध की कीमतों में लगातार वृद्धि का अनुभव कर रहे हैं।' प्रवक्ता ने कहा कि 'इन कारणों के चलते कस्टमर्स के लिए गुणवत्ता वाले दूध की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए कीमतों में बदलाव करने के लिए कंपनी मजबूर है।' उन्होंने यह भी कहा कि ग्राहकों पर इसका ज्यादा असर ना पड़े इसलिए सिर्फ फुल क्रीम और गाय के दूध की कीमतें ही बढ़ाई गई हैं।

अमूल ने भी बढ़ा दिए थे दूध के दाम

इससे पहले अमूल ने भी दूध के दामों में बढ़ोतरी कर दी। दिवाली त्योहार से पहले कल अमूल कंपनी ने फुल क्रीम दूध और भैंस के दूध की कीमत प्रति लीटर 2 रुपए बढ़ा दिए थे। गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन लिमिटेड के एमडी आरएस सोढ़ी के अनुसार ये कीमतें गुजरात को छोड़कर सभी राज्यों में लागू की गईं। 

मार्च माह में भी बढ़ाए थे दाम

कंपनी ने इससे पहले मार्च 2022 में भी दूध की कीमतों में बढ़ोतरी की थी। तब भी कंपनी ने अपने दूध के दाम 2 रुपये प्रति लीटर बढ़ाए थे। अमूल ने बताया था कि एनर्जी, पैकेजिंग, परिवहन, पशु आहार में बढ़ने वाली लागत के कारण दूध के दामों को बढ़ाया गया है। अमूल ने किसानों की दूध की खरीद की कीमतों में 35 से 40 रुपए प्रति किलो फैट की वृद्धि की है, जो पिछले साल की तुलना में पांच प्रतिशत अधिक है। 

खाने पीने का सामान हो रहा और महंगा

हाल ही में ये खबर सामने आई थी कि महंगाई में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। खाद्य पदार्थों के महंगा होने से खुदरा महंगाई सितंबर में बढ़कर 7.41 प्रतिशत के स्तर पर पहुंच गई थी। जबकि अगस्त में महंगाई की दर 7 प्रतिशत और इससे पहले जुलाई में घटकर 6.7 प्रतिशत पर आ गई थी। यह लगातार 9वां महीना है जब खुदरा मुद्रास्फीति भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के दो से छह प्रतिशत के संतोषजनक स्तर से ऊपर बनी हुई है। बुधवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) पर आधारित खुदरा महंगाई सितंबर में 7.41 प्रतिशत पर पहुंच गई थी। जबकि सितंबर 2021 में 4.35 प्रतिशत थी। खाद्य वस्तुओं की मुद्रास्फीति इस साल सितंबर में बढ़कर 8.60 प्रतिशत हो गई, जो अगस्त में 7.62 फीसद थी। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement