Monday, April 29, 2024
Advertisement

दिल्ली में डेंगू के खिलाफ अभियान सफल, इस साल नही हुई कोई मौत: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल

दिल्ली के निवासियों से इस अभियान से जुड़ने की अपील करते हुए सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली ने डेंगू विरोधी अभियान की मदद से इस साल फिर डेंगू को हरा दिया है। दिल्ली में इस साल डेंगू के मामले और भी कम हुए और एक भी मौत नहीं हुई है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 01, 2020 19:27 IST
Delhi CM Arvind Kejriwal- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Delhi CM Arvind Kejriwal

नई दिल्ली: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ‘10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट’ डेंगू विरोधी अभियान के 9वें सप्ताह में दिल्ली के निवासियों से इस अभियान से जुड़ने की अपील की। मुख्यमंत्री ने रविवार सुबह एक बार फिर अपने आवास का निरीक्षण किया और जमा पानी को बदला। दिल्ली सरकार के आक्रामक अभियान के कारण इस साल राष्ट्रीय राजधानी में डेंगू से संबंधित एक भी मौत नहीं हुई है। दिल्ली के निवासियों से इस अभियान से जुड़ने की अपील करते हुए सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली ने डेंगू विरोधी अभियान की मदद से इस साल फिर डेंगू को हरा दिया है। दिल्ली में इस साल डेंगू के मामले और भी कम हुए और एक भी मौत नहीं हुई है।

सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा, ‘‘डेंगू के खिलाफ चल रही लड़ाई का आज 9वां रविवार है और आज मैने फिर से अपने घर में इकट्ठा हुए पानी को बदला। दिल्ली में इस साल डेंगू के ममाले और भी कम हुए और एक भी मौत नहीं हुई है। ‘10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट, हर रविवार, डेंगू पर वार’ अभियान की मदद से दिल्ली ने फिर डेंगू को हरा दिया है।’’

इस सप्ताह, दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन ने इस साल दिल्ली में डेंगू से संबंधित एक भी मौत नहीं होने के लिए अरविंद केजरीवाल सरकार द्वारा चलाए जा रहे डेंगू विरोधी अभियान को श्रेय दिया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘दिल्ली के लोगों ने यह कर दिखाया है। इस साल डेंगू के कारण कोई भी मौत नहीं हुई है। पिछले साल के आंकड़ों की तुलना में इस साल डेंगू के मामलों में भी भारी कमी आई है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के अभियान ‘10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट’ को आप सभी द्वारा सफल बनाया गया है।

पिछले सप्ताह, डेंगू विरोधी अभियान को प्रख्यात गायक शंकर महादेवन जैसी हस्तियों का समर्थन मिला था, जिन्होंने दिल्ली के निवासियों को डेंगू की रोकथाम के लिए अपने घर में जमा पानी का निरीक्षण करने, जमा पानी को निकालने या उसमें तेल/पेट्रोल की कुछ बूंदे डालकर मच्छरों के पनपने से रोकने आदि के लिए सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों का पालन करने के लिए प्रोत्साहित किया।

हर रविवार को ‘10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट’ अभियान के तहत यह करें-

- घर में एकत्रित साफ जमा (स्थिर) पानी को बदलें।

- डेंगू का मच्छर साफ स्थिर पानी में पनपता है। बर्तन, कूलर, एसी, टाॅयर, फूलदान आदि में जमा पानी को हर हफ्ते खाली या बदल देना चाहिए।
- जमा पानी में तेल/पेट्रोल डालें, जिससे पानी पर छोटी परत बन जाए।
- पानी की टंकी को हमेशा ढक्कन से ढंक कर रखें।
- दिल्ली के लोग अपने घरों का निरीक्षण करने के बाद अपने 10 दोस्तों को फोन करके अभियान में भाग लेने के लिए प्रेरित करें। सभी के सहयोग से दिल्ली से डेंगू को खत्म किया जा सकता है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement