Sunday, May 05, 2024
Advertisement

दिल्ली वायु प्रदूषण: अधिसूचना जारी, जानिए कहां कितनी पाबंदी लगाई गई है

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली सरकार सोमवार को अदालत को लॉकडाउन और उसके तरीके पर प्रस्ताव सौंपेगी। सरकार द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, सभी विभाग और एजेंसियां सुनिश्चित करें कि जन सेवाएं सुचारू रूप से जारी रहें।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 14, 2021 17:44 IST
Delhi Environment Minister Gopal Rai - India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO Delhi Environment Minister Gopal Rai 

नयी दिल्ली: दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने रविवार को कहा कि वायु प्रदूषण से निपटने के लिए सरकार द्वारा घोषित आपात कदमों के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है। उन्होंने कहा कि सभी स्कूल, पुस्तकालय और संस्थान 20 नवंबर तक बंद रहेंगे, सिर्फ वहीं खुलेंगे जहां परीक्षाएं चल रही हैं। निर्माण और भवन गिराने आदि का काम 17 नवंबर तक बंद रहेगा। गोपाल राय ने पत्रकारों से कहा, ‘‘विभाग द्वारा शनिवार देर रात जारी आदेश में हमने स्पष्ट किया है कि जिन स्कूलों और शिक्षण संस्थानों में परीक्षाएं चल रही हैं वो खुले रहेंगे। अन्य सभी शिक्षण संस्थान 20 नवंबर तक बंद रहेंगे।’’ 

निर्माण कार्य तत्काल प्रभाव से 17 नवंबर तक बंद रहेगा

दिल्ली सरकार के पर्यावरण सचिव द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया है कि भवन आदि निर्माण कार्य तत्काल प्रभाव से 17 नवंबर तक बंद रहेगा। अधिसूचना में कहा गया है कि दिल्ली सरकार के सभी कार्यालय, स्वायत्त प्रतिष्ठान और सहकारी संस्थान 17 नवंबर तक बंद रहेंगे, हालांकि आपात सेवाएं देने वाले क्षेत्र जैसे स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, चिकित्सा प्रतिष्ठान, पुलिस, पर्यावरण विभाग, लोक निर्माण विभाग, दमकल विभाग आदि काम करते रहेंगे। 

दिल्ली वायु प्रदूषण: अधिसूचना जारी, जानिए कहां कितनी पाबंदी लगाई गई है

Image Source : PTI FILE PHOTO
दिल्ली वायु प्रदूषण: अधिसूचना जारी, जानिए कहां कितनी पाबंदी लगाई गई है

ये कर्मचारी 17 नवंबर तक घर से काम करेंगे

गोपाल राय ने कहा, ‘‘आपात सेवाओं को छोड़कर अन्य सभी विभागों के सरकारी कर्मचारी 17 नवंबर तक घर से काम करेंगे। हमने निजी कंपनियों को भी परामर्श जारी कर कर्मचारियों को घर से काम करने की अनुमति देने को कहा है।’’ उन्होंने कहा कि इन सभी आपात कदमों का लक्ष्य दिल्ली में वाहन और धूल से होने वाले प्रदूषण को कम करना है। 

दिल्ली सरकार सोमवार को अदालत को लॉकडाउन और उसके तरीके पर प्रस्ताव सौंपेगी 

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री ने कहा कि दिल्ली सरकार सोमवार को अदालत को लॉकडाउन और उसके तरीके पर प्रस्ताव सौंपेगी। सरकार द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, सभी विभाग और एजेंसियां सुनिश्चित करें कि जन सेवाएं सुचारू रूप से जारी रहें। अधिसूचना में सभी निजी कार्यालयों और प्रतिष्ठानों को अपने कर्मचारियों को घर से काम करने की अनुमति देने को कहा गया है ताकि सड़कों पर 17 नवंबर तक कम से कम संख्या में वाहन रहें। 

दिल्ली में वायु गुणवत्ता में हल्का सुधार, ‘गंभीर’ श्रेणी से ‘बेहद खराब’ श्रेणी में पहुंची 

दिल्ली में वायु गुणवत्ता रविवार को ‘गंभीर’ श्रेणी से सुधरकर ‘बेहद खराब’ की श्रेणी में पहुंच गयी और वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 338 दर्ज किया गया। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के इलाकों फरीदाबाद, गाजियाबाद, गुरुग्राम और नोएडा में एक्यूआई क्रमश: 312, 368, 301 और 357 दर्ज किया गया। वायु प्रदूषण की जानकारी देने वाले ऐप ‘समीर’ के अनुसार दिल्ली में सुबह नौ बजकर पांच मिनट पर वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 338 दर्ज किया गया। दिल्ली में लोधी रोड, पूसा रोड, चांदनी चौक और दिल्ली हवाई अड्डे पर एक्यूआई क्रमश: 295, 313, 352 और 321 दर्ज किया गया।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर बताया कि आज रविवार (14 नवंबर) को AQI- 330, PM10- 324 और PM2.5- 173 है। बता दें कि, शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच एक्यूआई ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बेहद खराब’ और 401 और 500 के बीच एक्यूआई को ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement