Friday, April 26, 2024
Advertisement

दिल्ली सरकार के अस्पतालों में एक तिहाई टीकाकरण केंद्र 24 घंटे संचालित होंगे

कोविड-19 टीकाकरण अभियान में तेजी लाने के मद्देनजर दिल्ली सरकार के अस्पतालों में एक तिहाई टीकाकरण केंद्रों को अब 24 घंटे संचालित करने का निर्णय लिया गया है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 05, 2021 20:08 IST
दिल्ली सरकार के अस्पतालों में एक तिहाई टीकाकरण केंद्र 24 घंटे संचालित होंगे- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO दिल्ली सरकार के अस्पतालों में एक तिहाई टीकाकरण केंद्र 24 घंटे संचालित होंगे

नयी दिल्ली। कोविड-19 टीकाकरण अभियान में तेजी लाने के मद्देनजर दिल्ली सरकार के अस्पतालों में एक तिहाई टीकाकरण केंद्रों को अब 24 घंटे संचालित करने का निर्णय लिया गया है। अधिकारियों ने इस बाबत आदेश जारी किए हैं। वर्तमान में टीकाकरण केंद्रों का संचालन सुबह नौ बजे से रात नौ बजे तक किया जा रहा है।

एक आदेश के मुताबिक, '' कोविड-19 टीकाकरण अभियान में तेजी लाने के मद्देनजर निर्णय लिया गया है कि टीकाकरण केंद्रों के संचालन समय में वृद्धि की जानी चाहिए।'' इसके मुताबिक, '' यह आदेश दिया जाता है कि छह अप्रैल 2021 से दिल्ली सरकार के अस्पतालों में संचालित एक तिहाई टीकाकरण केंद्र रात नौ बजे से सुबह नौ बजे के बीच भी संचालित किए जाएंगे।''

अधिकारियों ने कहा कि इन केंद्रों पर सहज संचालन के वास्ते कर्मचारियों की तैनाती के भी पर्याप्त इंतजाम सुनिश्चित किए जांएगे। राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को कोरोना वायरस संकक्रमण के 4,033 नए मामले सामने आए थे जबकि 21 मरीजों की मौत हुई थी। 

टीकाकरण केंद्रों, टीका देने के लिए नियमों में छूट दें : केजरीवाल ने प्रधानमंत्री को लिखा पत्र

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर टीकाकरण केंद्र खोलने के लिए नियमों में छूट देने का आग्रह किया और कहा कि अगर जरूरी मंजूरी मिल जाए तो तीन महीने के भीतर सभी लोगों का टीकाकरण हो सकता है। केजरीवाल ने प्रधानमंत्री को अपने पत्र में लिखा है, ‘‘देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में लगातार हो रही वृद्धि से नयी चिंता और चुनौती पैदा हो गयी है। हमें तेजी से टीकाकरण अभियान को आगे बढ़ाना होगा।’’

केजरीवाल ने टीकाकरण केंद्रों को खोलने के लिए नियमों में छूट देने और टीका देने के लिए उम्र सीमा को भी खत्म करने की मांग की। केजरीवाल ने दावा किया कि अगर नए केंद्र खोलने के लिए नियमों को सरल बनाया गया और हर किसी को टीकाकरण की अनुमति दी जाती है तो दिल्ली सरकार तीन महीने के भीतर दिल्ली के सभी लोगों का टीकाकरण कर सकती है।

दिल्ली में कोविड-19 संक्रमण की चौथी लहर, छोटे-छोटे निषिद्ध क्षेत्र बनाए जा रहे : जैन 

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने सोमवार को कहा कि दिल्ली में कोरोना वायरस की चौथी लहर चल रही है और जांच क्षमता बढ़ा दी गयी है। संक्रमण के दो या इससे ज्यादा मामले आने पर छोटे-छोटे निषिद्ध क्षेत्र भी तैयार किए जा रहे हैं। दिल्ली में रविवार को संक्रमण के 4033 मामले आने से संक्रमितों की संख्या 6.76 लाख से ज्यादा हो गयी। स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन के मुताबिक 21 और मरीजों की मौत होने से मृतकों की संख्या 11,081 हो गयी। जैन ने सोमवार को कहा कि दिल्ली में महामारी की चौथी लहर चल रही है और सरकार संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए सभी जरूरी कदम उठा रही है।

उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘‘संक्रमण दर 4.64 प्रतिशत हो गयी है। औचक जांच भी की जा रही है और जांच की क्षमता भी बढ़ायी गयी है। एक दिन में 80,000 से ज्यादा नमूनों की जांच की गयी जो कि राष्ट्रीय औसत से पांच गुणा ज्यादा है।’’ कोविड-19 संक्रमण से उबर चुके जैन ने ठीक हो चुके लोगों से प्लाज्मा दान करने भी अपील की।

उन्होंने कहा, ‘‘मैं दिल्ली के सभी नागरिकों से कोविड-19 के संबंध में उचित व्यवहार अपनाने और किसी भी तरह की लापरवाही नहीं बरतने की अपील करता हूं। मुझे लगता है कि संक्रमण को रोकने के लिए आवश्यक सावधानी बरतना बहुत जरूरी है।’’ कोविड-19 के मामलों और मौत की संख्या में हो रही वृद्धि के बारे में पूछे जाने पर जैन ने कहा, ‘‘पूर्व की लहर की तुलना में इस बार उतनी गंभीर स्थिति नहीं है।’’ 

ये भी पढ़ें:

नक्सलियों को गृहमंत्री अमित शाह का कड़ा संदेश

कोरोना वायरस: लखनऊ में धारा 144 लागू, यूपी में संक्रमण के करीब 4 हजार नए मामले आए

दो जहाजों के बीच जबरदस्त टक्कर, 27 लोगों की मौत

स्कूल के 158 बच्चे-टीचर-स्टाफ कोरोना पॉजिटिव, मचा हड़कंप

पंजाब के लुधियान में फैक्ट्री की छत गिरने से 3 की मौत, 7 घायल, बचाव कार्य जारी

दिलीप पाटिल हो सकते हैं महाराष्ट्र के नए गृहमंत्री, अनिल देशमुख ने दिया है त्यागपत्र

राहुल गांधी ने बच्चे को बताया कैसे उड़ाते हैं हवाई जहाज, पायलट बनना चाहता है बच्चा

...तो 3 महीने में सभी दिल्ली वालों को लगवा देंगे वैक्सीन, अरविंद केजरीवाल ने पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement