Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

Coronavirus संक्रमण की दर तेजी से कम हो रही है, अगले कुछ दिनों में पांच फीसदी से कम हो जानी चाहिए: जैन

दिल्ली में कोविड-19 के संक्रमण की दर में तेजी से कमी आ रही है और अगले कुछ दिनों में इसे पांच प्रतिशत से कम हो जाना चाहिए। यह बात बुधवार को दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कही।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 02, 2020 22:31 IST
Positivity rate dropping rapidly, should go below 5 pc in next few days: Jain- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली में कोविड-19 के संक्रमण की दर में तेजी से कमी आ रही है और अगले कुछ दिनों में इसे पांच प्रतिशत से कम हो जाना चाहिए। 

नयी दिल्ली: दिल्ली में कोविड-19 के संक्रमण की दर में तेजी से कमी आ रही है और अगले कुछ दिनों में इसे पांच प्रतिशत से कम हो जाना चाहिए। यह बात बुधवार को दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कही। संवाददाताओं से बात करते हुए उन्होंने कहा कि अगर सफलतापूर्वक टीका बन जाता है तो केंद्र से मिलते ही पूरी दिल्ली के लोगों को इसे एक बार दिया जाना चाहिए। वह मंगलवार को केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव के बयान का जवाब दे रहे थे कि केंद्र सरकार ने कभी भी पूरे देश के टीकाकरण के लिए नहीं कहा है।

अधिकारियों ने कहा कि दिल्ली में कोविड-19 के 3944 नए मामले सामने आए जिससे राष्ट्रीय राजधानी में संक्रमितों की संख्या बुधवार को बढ़कर 5.78 लाख से अधिक हो गई जबकि 82 और लोगों की संक्रमण से मौत हो गई जिससे मृतक संख्या बढ़कर 9342 हो गई है।

जैन ने कहा, ‘‘संक्रमण की दर तेजी से कम हो रही है जो संतोषजनक है और आगामी कुछ दिनों में इसे पांच फीसदी के स्तर से नीचे आ जाना चाहिए।’’ यह पूछने पर कि क्या प्रदर्शनकारी किसानों के कोविड-19 की जांच की जा रही है तो उन्होंने कहा, ‘‘किसान दिल्ली के बाहर सीमावर्ती इलाकों में प्रदर्शन कर रहे हैं इसलिए हमने टिकरी और सिंघु बॉर्डर इलाकों में कुछ चिकित्सकीय सेवा केंद्र बनाए हैं न कि जांच केंद्र।’’

दिल्ली के अस्पतालों में कोविड सुविधाओं के बारे में उन्होंने कहा कि करीब 1600 आईसीयू बिस्तर उपलब्ध हैं और 1100 से अधिक बिस्तर अब भी खाली हैं। दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 5,329 मरीज ठीक होने के साथ अब तक कुल 5,38,680 मरीज ठीक हो चुके हैं।

दिल्ली स्वास्थ्य विभाक के बुलेटिन के मुताबिक, दिल्ली में कोरोना से मरने वालों की संख्या  9,342 तक पहुंच चुकी है। वहीं दिल्ली में अभी कोरोना के एक्टिव मामले 30,302 हैं। दिल्ली में अभी 18423 लोगों को होम आइसोलेशन में रखा गया है। दिल्ली में अभी 5772 कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं। 

दिल्ली में कोरोना से मृत्यु दर 1.62 प्रतिशत है और पॉजिटिविटी रेट 9.00 प्रतिशत है। दिल्ली में बीते 24 घंटे में में 78,949 लोगों के टेस्ट किए गए है, इनमें 36,370 RT-PCR और 42,579 एंटीजन टेस्ट किए हए हैं। वहीं दिल्ली मे अब तक कुल 64,25,470 टेस्ट हुए हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement