Saturday, April 27, 2024
Advertisement

गलत जगह कैनुला लगाना हो सकता है खतरनाक, जान बचाने के लिए 2 महिलाओं के काटने पड़े हाथ

महिलाओं को हाथ में गलत जगह कैनुला लगाने से वे गैंग्रीन बीमारी से ग्रस्त हो गईं। इसके बाद उनके हाथ काले होकर सूखने लगे। मामला काबू से बाहर होने पर महिलाओं की जान बचाने के लिए सफदरगंज अस्पताल के डॉक्टरों को उनके हाथ काटने पड़े।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: May 25, 2023 19:25 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE प्रतीकात्मक फोटो

महिला की डिलीवरी के बाद दवा देने के लिए हाथ में गलत जगह कैनुला लगाना मरीज के लिए खतरनाक हो सकता है। हाल ही में दिल्ली में ऐसे दो मामले सामने आए हैं। दिल्ली में डिलीवरी के बाद दो महिलाओं को हाथ में गलत जगह कैनुला लगाने से वे गैंग्रीन बीमारी से ग्रस्त हो गईं। उनके हाथ काले होकर सूखने लगे। महिलाओं की जान बचाने के लिए सफदरगंज अस्पताल के डॉक्टरों को उनके हाथ काटने पड़े।

हाथ में गैंग्रीन होने से रक्त प्रवाह प्रभावित

कुछ हफ्ते पहले एक महिला जिसकी उम्र 26 साल बताई गई है, ने एक अन्य अस्पताल में बच्चे को जन्म दिया था। इस दौरान उसे दवाई देने के लिए उसके हाथ में कैनुला लगाया था, जो सही जगह नहीं लगने से उसके एक्टूट लिंब इस्किमिया की दिक्कत हो गई। फिर उसके हाथ में गैंग्रीन होने से रक्त प्रवाह प्रभावित हो गया और हाथ काला पड़ने लगा। विशेषज्ञों का कहना है कि अगर उसी वक्त ध्यान दिया जाता, तो महिला का हाथ काटने की नौबत नहीं आती। ऐसे ही एक अन्य मामले में डॉक्टरों को एक और महिला का हाथ काटना पड़ा।

गर्भवती महिलाओं को ब्लड क्लॉट का खतरा

सफदरगंज अस्पताल के डॉक्टरों के मुताबिक, गर्भवती महिलाओं को ब्लड क्लॉट का खतरा ज्यादा होता है। ऐसे में उन्हें कैनुला लगाने या इंजेक्शन देते समय बेहद सावधानी बरतनी चाहिए। डॉक्टरों ने बताया कि स्वास्थ्यकर्मियों को गर्भवती महिलाओं को इंजेक्शन देने की सही ट्रेनिंग बेहद जरूरी है। इन मामलों को कोहनी के पास कैनुला की इंजुरी से महिलाओं के हाथ में रक्त प्रवाह की कमी से वे गैंग्रीन से ग्रस्त हो गई थीं। ऐसे में सावधानी बरतनी चाहिए।

क्या होता है गैंग्रीन बीमारी?

गैंग्रीन एक खतरनाक और जानलेवा रोग है। यह मुख्य रूप से शरीर में रक्त प्रवाह ठीक तरह से नहीं होने की स्थिति में पनपता है। शरीर में किसी खास स्थान के उत्तक खून के कम प्रवाह और दबाव की वजह से सड़ने-गलने या सूखने लगते हैं। इस बीमारी की वजह से लोगों को जान भी गंवानी पड़ती है। यही वजह रही कि महिलाओं के हाथ काटने पड़े। डॉक्टर ने उन्हें गलत जगह पर कैनुला लगा दिया, जिसके चलते उन्हें गैंग्रीन हो गया था।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement