Sunday, April 28, 2024
Advertisement

दिल्ली की शीतकालीन पहेली: अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे, न्यूनतम तापमान ठंड को दे रहा मात!

दिसंबर 2023 शहर के लिए पिछले 6 वर्षों में सबसे गर्म आखिरी महीना रहा, जिसमें औसत अधिकतम तापमान 24.1 डिग्री सेल्सियस और औसत न्यूनतम तापमान 8.6 डिग्री था।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: January 03, 2024 9:43 IST
delhi winter season- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO दिल्ली की सर्दी

नई दिल्ली: सर्दी जैसे-जैसे राष्‍ट्रीय राजधानी शहर पर अपनी पकड़ मजबूत कर रही है, दिल्लीवासियों को एक तरह के असामान्य मौसम का सामना करना पड़ रहा है। यहां अधिकतम तापमान लगातार सामान्य से नीचे गिर रहा है, जबकि न्यूनतम तापमान में गिरावट की प्रवृत्ति बिल्‍कुल उलट दिख रही है। मंगलवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 17.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसमी औसत से दो डिग्री कम है। इसके विपरीत, सामान्य न्यूनतम तापमान 8.3 डिग्री रहा, जो मौसमी औसत से एक डिग्री अधिक है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि यह विचलन क्षेत्र में देखे जाने वाले सामान्य सर्दियों के मौसम के रुझान के अनुरूप नहीं है।

हर साल आती है मौसम की अजीब स्थिति

आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा कि हर साल मौसम की अनूठी स्थिति आती है और मौजूदा परिदृश्य पिछले साल से अलग है। जनवरी 2023 के विपरीत, जहां दिल्ली में शीतलहर की आठ घटनाएं देखी गईं, विशेषज्ञों का अनुमान है कि कम से कम अगले सप्ताह के लिए न्यूनतम तापमान में महत्वपूर्ण गिरावट या शीतलहर की शुरुआत की संभावना कम है।

6 सालों में सबसे गर्म रहा इस बार का दिसंबर

दिसंबर 2023 शहर के लिए पिछले 6 वर्षों में सबसे गर्म आखिरी महीना रहा, जिसमें औसत अधिकतम तापमान 24.1 डिग्री सेल्सियस और औसत न्यूनतम तापमान 8.6 डिग्री था। हैरानी की बात यह है कि इस महीने में एक भी शीत-दिन की स्थिति या शीतलहर वाला दिन दर्ज नहीं किया गया।

जनवरी के पहले में सबसे कम होता है तापमान

आईएमडी अधिकारी ने कहा कि जैसे-जैसे हम पृथ्वी की सतह से ऊपर की ओर बढ़ते हैं, तापमान आमतौर पर कम हो जाता है। उन्होंने कहा, "फिर भी, विशेष परिदृश्यों जैसे कि घने बादलों या धुंध की उपस्थिति में एक व्युत्क्रम परत बनती है, जिससे तापमान में अप्रत्याशित वृद्धि होती है। यह व्युत्क्रम घटना अपेक्षित कमी के विपरीत, ऊंचाई के साथ तापमान में वृद्धि को स्पष्ट करती है।" अधिकारी ने इस बात पर जोर दिया कि हर साल मौसम बदलता रहता है, जो हवा के पैटर्न जैसे कारकों से प्रभावित होता है। उन्होंने आगे कहा कि जनवरी के पहले सप्ताह में अधिकतम और न्यूनतम तापमान आमतौर पर पूरे साल में सबसे कम होता है।

यह भी पढ़ें-

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement