Friday, May 10, 2024
Advertisement

ठंड ही नहीं इन 3 विटामिन की कमी से फटने लगती हैं एड़िया, तुरंत करा लें डॉक्टर से जांच

Cracked Heels Cause: सर्दियों में ड्राईनेस की वजह से एड़ियां फट जाती हैं, लेकिन कुछ लोगों को सालभर फटी एड़ियों का दर्द झेलना पड़ता है। इसकी वजह शरीर में कई विटामिन की कमी भी हो सकती है। अगर आपकी एड़ियां भी हमेशा फटी रहती हैं तो जान लें इसका कारण।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: January 02, 2024 11:20 IST
Crack Heel- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK फटी एड़ियों का इलाज

फटी एड़ियां खूबसूरती में दाग की तरह लगती हैं। ठंड में ड्राईनेस बढ़ने से लोगों के हाथ-पैर और एड़ियां फट जाती हैं, लेकिन कुछ लोगों को पूरे साल ही एडियों के फटने (cracked heels) की समस्या रहती है। एड़ियों के फटने के कई कारण हो सकते हैं। कई बार गंदगी, खराब स्किन केयर रूटीन, रूखापन और हार्मोंस में बदलाव के चलते भी एड़ियां फटने लग जाती हैं। जिन लोगों की स्किन टाइप बहुत ड्राई होती है उन्हें क्रेक हील्स की समस्या ज्यादा होती है। वहीं शरीर में कुछ विटामिन्स की कमी होने पर भी फटी एड़ियां परेशान करती हैं। जान लें एड़ियों के फटने के कारण और इसे कैसे ठीक करें।

एड़ियां फटने के क्या हैं कारण

त्वचा जब सूखने लगती है और नमी कम हो जाती है तो स्किन खुरदरी और परतदार बन जाती है। फिशर (fissures) जो गहरी दरारें पैदा कर सकता है, वो स्किन की परतों में फैल सकता है। इसकी वजह शरीर में कुछ विटामिन की कमी भी हो सकती है। 

एड़ियां फटने की वजह इन विटामिन की कमी

जिन लोगों के शरीर में लंबे समय तक विटामिन बी-3 (Vitamin B3),  विटामिन ई (Vitamin E) और विटामिन सी (Vitamin C) की कमी रहती है उन्हें एड़ियों के फटने की समस्या ज्यादा रहती है। शरीर में विटामिन सी और विटामिन बी3 की कमी होने पर त्वचा फटने लगती है और स्किन में दरारें पड़ जाती हैं।  विटामिन ई और सी कोलेजन बढ़ाने में मदद करते हैं। ये दोनों विटामिन त्वचा की देखभाल करते हैं। स्किन में ड्राईनेस मिनरल, जिंक और ओमेगा 3 फैटी एसिड की कमी से भी आने लगती हैं।

हार्मोन असंतुलन भी है बड़ा कारण

अगर शरीर में हार्मोन्स का डिसबैलेंस हो रहा है, तो स्किन पर भी इसका असर पड़ता है। जिन लोगों को थायराइड की समस्या होती है या फिर एस्ट्रोजन जैसे हार्मोन्स बिगड़ जाते हैं उनकी एड़ियां भी फटने लगती हैं। कई बार समस्या गंभीर होने पर एड़ियों में दरारें पड़ जाती हैं और खून आने लगता है।

फटी एड़ियों का इलाज

  • गंदगी से एड़ियां फट रही हैं तो इन्हें रगड़ने से साफ किया जा सकता है। गंदगी निकलने के बाद एड़ियां ठीक हो जाएंगी।
  • फटी एड़ियों को साफ करने के लिए हील बाम का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे स्किन मॉइस्चराइज़ होगी।
  • पैरों को 20 मिनट के लिए गुनगुने पानी में भिगो लें, अब प्यूमिक स्टोन से एड़ियों को क्लीन करें।
  • डाइट में जिंक से भरपूर चीजों को हिस्सा बनाएं, इससे स्किन हेल्दी रहेगी और रख-रखाव में मदद मिलेगी।
  • विटामिन ई स्किन को हील करती है इसके लिए खाने में नट्स और सीड्स को शामिल करें।
  • ड्राईनेस को कम करने के लिए खाने में विटामिन सी से भरपूर फल और सब्जियों की मात्रा बढ़ा दें।

सुबह उठते ही मुंह से आने लगती है सड़ी बदबू, तो अपना लें ये उपाय, पीले दांत भी चमकने लगेंगे

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement