Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

Career Tips: 10वीं के बाद करें ये कोर्स, सरकारी नौकरी मिलने के भी बन जाते हैं आसार

Career: 10वीं पास होते ही स्टूडेंट को अपने करियर की चिंता सताने लगती है। वो अपने करियर को लेकर व्याकुल हो जाता है। इसलिए यहां हम छात्रों को ऐसे कोर्स के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जिसे करने के बाद छात्र को प्राइवेट जॉब तो मिलेगी ही साथ ही सरकारी नौकरी के लिए भी योग्य हो जाएंगे।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: March 19, 2023 13:52 IST
Career Tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM करियर टिप्स

अक्सर देखा गया है कि छात्र 10वीं पास करते ही करियर को लेकर परेशान हो जाते हैं। वो अपने साथियों या रिश्तेदारों से करियर को लेकर राय लेने लगते हैं। कुछ दोस्त उन्हें सही राय भी देते हैं पर ज्यादातर कई कोर्स के नाम बताकर उन्हें मंजिल से भटका देते हैं। जिससे छात्र कंफ्यूज हो जाता है। इसलिए आज हम आपको आपके करियर से जुड़ी कुछ बेहतरीन जानकारी देने जा रहे हैं। जो आपके करियर में चार चांद लगा देगी। साथ ही आप इस कोर्स को करने के बाद सरकारी नौकरी के लिए एलिजिबल हो जाते हैं। दसवीं के बाद अगर आप इंजीनियर बनना चाहते है तो उसके लिए आपको 10वीं के बाद डिप्लोमा कोर्स करना होता है जिसे Polytechnic कोर्स के नाम से जानते है।

जानकारी के लिए बता दें कि पॉलिटेक्निक कोर्स, सरकारी और प्राइवेट दोनों कॉलेजों से होता है। ऐसे में किसी भी पॉलिटेक्निक कॉलेज में एडमिशन के लिए एंट्रेंस टेस्ट की प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है और पास करने के बाद ही आप इस कोर्स में एडमिशन ले सकेंगे। बता दें कि इस कोर्स को करने के बाद देश में प्रोफेशनल्स की शुरुआती सैलरी लगभग 15,000 से 30,000 रुपये  के बीच मिलती है। इस कोर्स के जरिए आप इंजीनियरिंग से जुड़े कोर्स को कर सकते है। आइए आपको इससे जुड़ी कुछ कोर्स की जानकारी देते हैं जिसे कर आप अपना करियर बना सकते हैं।

बनेंगे जूनियर इंजीनियर

जानकारी दे दें कि आजकल हर छात्र सरकारी नौकरी पाना चाहता है। ऐसे में पॉलिटेक्निक जूनियर इंजिनियर का कोर्स ऑफर करता है। जो बेहद काफी महत्वपूर्ण कोर्स है। ये कोर्स 3 साल का होता है और इसे करने के बाद आप जूनियर इंजीनियर बन सकते हैं। ऐसी बहुत-सी कंपनियां हैं, जो पॉलिटेक्निक और बीटेक के छात्रो को समान वेतन पर नौकरी देती हैं। दरअसल, टेक्निकल जानकारी दोनों को एक ही बराबर होती है, जो एक अच्छी कंपनी को उम्मीदवार से चाहिए होता है।

स्किल बेस्ड एजुकेशन

गौरतलब है कि पॉलिटेक्निक एक स्किल बेस्ड एजुकेशन है, जिसमें B.tech से संबन्धित कोर्स के बारे में पढ़ाया जाता है। इस कोर्स के बाद आप किसी भी कंपनी में सीधा जूनियर इंजीनियर के पद आसीन होते हैं, इसलिए इस कोर्स में एडमिशन पाने के लिए छात्र उत्सुक होते हैं।

यहां जाने कैसे लें एडमिशन

इस कोर्स में एडमिशन के लिए पॉलिटेक्निक कॉलेज में एंट्रेंस टेस्ट के लिए फार्म भरे जाते हैं। एंट्रेंस टेस्ट में पास होने वाले छात्रों का एडमिशन मिल जाता है। इसके बाद स्टूडेंट को रिजल्ट के आधार पर संस्थान या कॉलेज भी मिल जाता है।

इसे भी पढ़ें-

कल जारी होगा NEET MDS का स्कोर कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड

REC recruitment 2023: सरकारी कंपनी में करनी है नौकरी! ये है सुनहरा मौका, ऐसे करें आवेदन

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement