Thursday, May 02, 2024
Advertisement

डीयू एडमिशन की मेरिट लिस्ट जारी, 7 हजार से ज्यादा छात्रों को मिली फर्स्ट प्रेफरेंस

डीयू ने एडमिशन की मेरिट लिस्ट जारी कर दी है। जो उम्मीदवार इस प्रक्रिया में शामिल होने वाले हैं वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 01, 2023 18:20 IST
DU- India TV Hindi
Image Source : FILE दिल्ली यूनिवर्सिटी

दिल्ली यूनिवर्सिटी ने विभिन्न ग्रेजुएट कोर्सों में एडमिशन के लिए पहली मेरिट लिस्ट जारी कर दी है। जिन उम्मीदवारों ने डीयू में एडमिशन के लिए आवेदन किया था, वे अपने लॉगिन क्रेडेंशियल का उपयोग करके सीएसएएस पोर्टल के माध्यम से डीयू 2023 के लिए सीयूईटी कटऑफ देख सकते हैं। डीयू सीएसएएस पहली अलॉटमेंट लिस्ट आधिकारिक वेबसाइट admission.uod.ac.in, du.ac.in की वेबसाइट पर देखी जा सकती है। जानकारी दे दें कि पहले दौर में, 2,02,416 कार्यक्रम और कॉलेज संयोजन के लिए उनकी प्राथमिकताओं के आधार पर पहले दौर में अलॉटमेंट पर विचार के लिए पात्र थे।

पहले चरण में हुए इतने अलॉटमेंट

पहले चरण में ही कुल 85, 853 अलॉटमेंट किए गए हैं। इसमें यूआर, एससी, एसटी, ओबीसी (एनसीएल), ईडब्ल्यूएस और विकलांग लोगों और कश्मीरी प्रवासियों के लिए दो अतिरिक्त कोटा के लिए सभी कॉलेजों में सभी कार्यक्रमों का वितरण शामिल है। आधिकारिक जानकारी के अनुसार, इस दौर में कुल 7,402 छात्रों को उनकी पहली वरीयता प्राप्त हुई, जबकि लगभग 22,000 आवेदकों को उनकी पहली 5 प्राथमिकताओं के आधार पर स्थान मिला। 

4 अगस्त तक पूरा करें आवेदन

जिन छात्रों को पहले राउंड के सीट अलॉटमेंट में सीट मिल गई है, वे अपना आवेदन 4 अगस्त तक पूरा कर सकते हैं। कॉलेज अपने कॉलेज में आवंटित उम्मीदवारों से प्राप्त आवेदनों को वेरीफाई करेंगे। कॉलेज 5 अगस्त तक आवेदनों पर कार्रवाई करेंगे। उसके बाद, पात्र उम्मीदवारों को 6 अगस्त, 2023 तक आवेदन शुल्क जमा करना होगा। जरूरत पड़ने पर कॉलेज उम्मीदवार से प्रश्न पूछ सकता है।

जिन उम्मीदवारों को सीट आवंटन के पहले दौर में शॉर्टलिस्ट किया गया है, वे निर्धारित समय तक एडमिशन की औपचारिकताएं पूरी कर सकते हैं। केवल वे उम्मीदवार जो फीस भुगतान सहित एडमिशन प्रक्रिया पूरी करेंगे, दूसरे दौर में भाग लेने के लिए अपग्रेड का विकल्प चुन सकेंगे। उम्मीदवारों को नवीनतम अपडेट के लिए दिल्ली यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर नज़र रखने की सलाह दी गई है। दूसरे दौर की अलाटेड लिस्ट 10 अगस्त, 2023 को जारी होगी।

ये भी पढ़ें:

आईआईटी मद्रास ने जंजाबीर कैंपस में एडमिशन के लिए निकाले आवेदन, पढ़ें डिटेल

सीबीएसई कक्षा 12वीं सप्लीमेंट्री रिजल्ट हुआ जारी, जानें कैसे करना है चेक

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement