Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

बिहार बोर्ड: 12वीं की परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी, गाइडलाइन भी जारी

बिहार बोर्ड 12वीं की परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए एक जरूरी खबर है। बीएसईबी ने इंटरमीडिएट या 12वीं बोर्ड परीक्षा 2024 में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: January 23, 2024 15:15 IST
बिहार बोर्ड 12वीं की परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी- India TV Hindi
Image Source : FILE बिहार बोर्ड 12वीं की परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड यानी बीएसईबी ने इंटरमीडिएट या 12वीं बोर्ड परीक्षा 2024 में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। परीक्षा 1 फरवरी से 12वीं फरवरी तक आयोजित होने वाली है। प्रवेश पत्र स्कूल प्राधिकारियों द्वारा science.biharboardonline.com पर देखा जा सकता है। 

'31 जनवरी तक उपलब्ध रहेंगे एडमिट कार्ड' 

बीएसईबी ने एक आधिकारिक अधिसूचना  जारी की है। जारी की गई नोटिफिकेशन के मुताबिक एडमिट कार्ड 31 जनवरी तक उपलब्ध रहेंगे। साथ ही शैक्षणिक संस्थानों के प्रमुखों से कहा गया है कि वे समिति द्वारा प्रदान किए गए यूजर आईडी और पासवर्ड के माध्यम से परीक्षा में शामिल होने वाले अपने संबंधित उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड डाउनलोड करें और हस्ताक्षर और मुहर लगाएं। 

बीएसईबी ने उम्मीदवारों को दिया निर्देश

बीएसईबी ने उम्मीदवारों को संबंधित शैक्षणिक संस्थान के प्रबंधन से संपर्क करने, अपना प्रवेश पत्र (शैक्षणिक संस्थान के प्रमुख द्वारा हस्ताक्षरित और मुहरबंद) प्राप्त करने और निर्धारित तिथि और केंद्र में बताए अनुसार परीक्षा के लिए उपस्थित होने का भी निर्देश दिया है। बीएसईबी ने बताया कि एडमिट कार्ड केवल सैद्धांतिक विषयों की परीक्षा में शामिल होने के लिए जारी किया गया है।

'एडमिट कार्ड में नहीं होगा कोई सुधार'

बीएसईबी ने कहा कि एडमिट कार्ड में कोई सुधार नहीं किया जाएगा, क्योंकि वे आवेदन भरने के बाद शैक्षणिक संस्थान द्वारा जारी किए गए डमी एडमिट कार्ड में किए गए सुधार के बाद प्रदान किए गए हैं। यदि किसी शैक्षणिक संस्थान के प्रधान या केंद्र अधीक्षक द्वारा एडमिट कार्ड में कोई सुधार किया जाता है, तो उम्मीदवार का नाम प्रकाशित नहीं किया जाएगा और संबंधित व्यक्ति के खिलाफ अनुशासनात्मक और कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

इन लोगों को एडमिट कार्ड नहीं किया जाएगा जारी

जैसा कि बीएसईबी द्वारा सूचित किया गया है, एडमिट कार्ड केवल स्क्रीनिंग परीक्षा में उत्तीर्ण उम्मीदवारों के लिए मान्य होगा। जो छात्र स्क्रीनिंग/सेंट-अप परीक्षा में असफल हो गए, उन्हें किसी भी परिस्थिति में प्रवेश पत्र जारी नहीं किया जाएगा। बीएसईबी ने कहा कि निर्देश का अनुपालन न करने को गंभीरता से लिया जाएगा।

ये भी पढ़ें- ट्रैफिक सिग्नल पर इन बातों का रखें खास ध्यान, नहीं तो कैमरे कर देंगे चालान 

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement