Friday, May 03, 2024
Advertisement

Delhi High Court: NEET-UG की परीक्षा को स्थगित करने की याचिका पर गुरुवार को सुनवाई करेगा दिल्ली हाईकोर्ट

Delhi High Court: 17 जुलाई को होने वाली NEET-UG की परीक्षा को स्थगित करने की याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट गुरुवार को सुनवाई करेगा। कुछ छात्रों ने परीक्षा स्थगित करने के लिए दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दाखिल किया था।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav
Published on: July 13, 2022 22:46 IST
Delhi High Court- India TV Hindi
Delhi High Court

Highlights

  • NEET-UG की परीक्षा को स्थगित करने की याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट गुरुवार को सुनवाई करेगा
  • विभिन्न राज्यों के छात्रों ने परीक्षा को स्थगित करने के लिए यह याचिका लगाई थी
  • NEET-UG का एडमिट कार्ड जारी हो गया है, छात्र NTA के ऑफिशियल वेबसाइट से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं

Delhi High Court: वर्ष 2022 के लिए 17 जुलाई को होने वाली NEET-UG की परीक्षा को स्थगित करने की अनेक अभ्यर्थियों की याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट गुरुवार को सुनवाई करेगा। याचिका स्नातक स्तरीय चिकित्सा और दंत-चिकित्सा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के इच्छुक 15 अभ्यर्थियों ने दायर की है जो विभिन्न राज्यों के हैं। याचिका न्यायमूर्ति संजीव नरूला के समक्ष सुनवाई के लिए सूचीबद्ध हुई है। मुख्य न्यायाधीश सतीश चंद्र शर्मा और न्यायमूर्ति सुब्रमण्यम प्रसाद की पीठ के समक्ष बुधवार को याचिका आई, जिसने इसे अगले दिन सुनवाई के लिए सूचीबद्ध करने की अनुमति दे दी।

याचिकाकर्ताओं ने नीट-यूजी प्रवेश परीक्षा रद्द कर इसे चार से छह सप्ताह बाद कराने का अनुरोध किया है। इसके लिए उन्होंने अनेक आधार गिनाए हैं जिनमें यह भी है कि नीट, जेईई और केंद्रीय विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (CUET) का कार्यक्रम ‘अव्यवस्थित’ है और इससे अभ्यर्थियों को मानसिक सदमा पहुंचा है और 16 विद्यार्थियों के आत्महत्या के मामले सामने आये हैं। अधिवक्ता ममता शर्मा के माध्यम से दाखिल याचिका में कहा गया है कि बोर्ड परीक्षा जून 2022 के मध्य में समाप्त हुई और छात्रों को तीन राष्ट्रीय स्तर की परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए मजबूर कर दिया गया है और उन्हें तैयारी के लिए पर्याप्त समय नहीं मिला।

NEET-UG का एडमिट कार्ड जारी

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने NEET 2022 एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। NEET-UG परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र NTA की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किया गया है। परीक्षी में शामिल होने वाले उम्मीदवार NTA की ऑफिशियल वेबसाइट से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। इस साल NEET-UG परीक्षा के लिए कुल 18 लाख छात्रों ने रेजिस्ट्रेशन करवाया था। NEET एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को NTA के आधिकारिक पोर्टल पर लॉग इन करना होगा।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement