JEE Mains Exam 2023: जेईई मेंस एग्जाम को लेकर NTA का आया बड़ा अपडेट, यहां जानें डिटेल्स

पूरे देश में आज से JEE Mains सेशन-1 की परीक्षा शुरू हो गई है। इस बीच नेशनल टेस्टिंग एजेंसी(NTA) की तरफ से अहम सूचना आई है।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: January 24, 2023 22:15 IST
सांकेतिक फाइल फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE सांकेतिक फाइल फोटो

JEE Mains Exam 2023: पूरे देश में आज से JEE Mains सेशन-1 की परीक्षा शुरू हो गई है। इस बीच नेशनल टेस्टिंग एजेंसी(NTA) की तरफ से अहम सूचना आई है।  NTA द्वारा ट्वीट कर बताए गए नए अपडेट के मुताबिक जिन स्टूडेंट्स की जेईई मेन 2023 की परीक्षा छूट गई है उन्हें दोबारा परीक्षा देने का मौका तभी मिलेगा जब वह अपनी आइडेंटिटी साबित कर पाएंगे। आइडेंटिटी साबित करने के लिए इन छात्रों को अपना एक क्लेरिफिकेशन एनटीए को भेजना होगा। जिसके बाद 28 जनवरी से 1 फरवरी के बीच इनकी परीक्षा दोबारा कराई जाएगी।

एक से ज्यादा आवेदन करने वालों पर रोक

दरअसल , नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने जेईई मेन 2023 जनवरी सेशन एग्जाम के एक से ज्यादा आवेदन करने को लेकर कुछ उम्मीदवारों पर परीक्षा देने से रोक लगा दी है। एनटीए की आधिकारिक सूचना के अनुसार, उन उम्मीदवारों को एक ईमेल भेजा गया है, जिन्होंने कई आवेदन पत्र भरे हैं। एनटीए ने ऐसे अभ्यर्थियों से उचित प्रतिनिधित्व के साथ अपनी स्थिति स्पष्ट करने को कहा है, जिसके बाद ही उन्हें एग्जाम देने की इजाजत मिलेगी। 

NTA के आधिकारिक नोटिस में लिखा है,'ऐसा पाया गया है कि जेईई (मेन)-2023, सत्र 1 के लिए कुछ उम्मीदवारों ने एक से ज्यादा एप्लीकेशन फॉर्म भरे हैं। ऐसे उम्मीदवारों की उम्मीदवारी रोक दी गई है और उनके आवेदनों की जांच की जा रही है।'

नए अपडेट के लिए कैंडिडेट्स को लगातार NTA की आधिकारिक वेबसाइटों (www.nta.ac.in) और (https://jeemain.nta.nic.in/) को देखते रहने की सलाह दी जाती है। जेईई (मेन) - 2023 सेशन-1 के बारे में किसी भी प्रश्न के लिए, आप 011-40759000 पर संपर्क कर सकते हैं या jeemain23@nta.ac.in पर ई-मेल कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें-

क्या होता है EWS रिजर्वेशन? किस-किस को मिलता है यह स्पेशल कोटा ? जानिए सबकुछ

Diamond Crossing जहां चारों तरफ से आती हैं Trains, जानिए ये अजूबा देश में कहां है

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन