Thursday, May 09, 2024
Advertisement

छात्रों को जगाने के लिए मंदिर-मस्जिद सुबह से बजाएं ‘अलार्म’, हरियाणा सरकार का आदेश

हरियाणा सरकार ने आदेश दिया है कि 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों को सुबह जल्दी जगाने के लिए मंदिरों, मस्जिदों और गुरुद्वारों से ‘अलार्म’ बजाया जाए।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: December 25, 2022 22:24 IST
बोर्ड परीक्षा को लेकर हरियाणा सरकार का आदेश- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE बोर्ड परीक्षा को लेकर हरियाणा सरकार का आदेश

आगामी मार्च में प्रस्तावित बोर्ड परीक्षाओं के मद्देनजर स्कूलों के उत्तीर्ण प्रतिशत को सुधार के लिए हरियाणा सरकार ने एक आदेश जारी किया है। दरअसल, राज्य सरकार ने आदेश दिया है कि 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों को सुबह जल्दी जगाने के लिए मंदिरों, मस्जिदों और गुरुद्वारों से ‘अलार्म’ बजाया जाए। राज्य के शिक्षा विभाग ने संबंधित स्कूल अधिकारियों से भी कहा है कि वे माता-पिता से अपने बच्चों को सुबह 4:30 बजे जगाने के लिए कहें, ताकि सुबह के समय का उपयोग बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए किया जा सके। 

टीचर चेक करेंगे कि बच्चे जाग रहे या नहीं

इतना ही नहीं सभी सरकारी स्कूलों के प्रधानाचार्यों को भेजे गए पत्र में विभाग ने इस बात पर जोर दिया कि अभिभावकों और शिक्षकों द्वारा एक संयुक्त योजना बनाई जाए, ताकि छात्रों को पढ़ाई के लिए कुछ अतिरिक्त घंटे मिल सकें। इसमें कहा गया कि टीचर व्हाट्सऐप ग्रुप के जरिए भी पूछताछ करेंगे कि छात्र जाग गए हैं और पढ़ाई कर रहे हैं या नहीं। पत्र में यह भी कहा गया है कि अगर अभिभावक सहयोग नहीं कर रहे हैं, तो इसे स्कूल प्रबंधन समिति के संज्ञान में लाया जाए। 

बच्चों के शीतकालीन अवकाश भी कैंसिल
बताते चलें कि समय के पूरे सदुपयोग के लिए हरियाणा शिक्षा विभाग ने बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए क्रिसमस से मिलने वाले दो सप्ताह के शीतकालीन अवकाश को भी रद्द कर दिया है। शिक्षा अधिकारी, इस बीच, पंचायत प्रमुखों को यह सुनिश्चित करने की सलाह देंगे कि कोई तेज संगीत ना बजे और लंबी पार्टी न हो ताकि छात्र पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित कर सकें। शिक्षा विभाग का कहना है कि ये सिर्फ रिकमेंडेशन हैं और इन्हें लागू करना स्वैच्छिक है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement