Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

जामिया का ई-प्रॉस्पेक्ट्स, 8 नए पाठ्यक्रम और 4 विभाग शुरू, 30 जून से आवेदन

कोरोना महामारी के बीच उच्च शिक्षा में दाखिले की प्रारंभिक प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। जामिया ने शैक्षणिक सत्र 2021-2022 के लिए ई-प्रोस्पेक्टस लॉन्च किया है। इसमें छात्रों के लिए 8 नए पाठ्यक्रम और 4 विभाग पेश किए गए हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 18, 2021 13:01 IST
Jamia's e-Prospects, 8 new courses and 4 departments...- India TV Hindi
Image Source : FILE Jamia's e-Prospects, 8 new courses and 4 departments started, applications from 30 June

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के बीच उच्च शिक्षा में दाखिले की प्रारंभिक प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। जामिया ने शैक्षणिक सत्र 2021-2022 के लिए ई-प्रोस्पेक्टस लॉन्च किया है। इसमें छात्रों के लिए 8 नए पाठ्यक्रम और 4 विभाग पेश किए गए हैं। जामिया मिलिया इस्लामिया ने सोमवार को शैक्षणिक सत्र 2021-2022 के लिए ई-प्रॉस्पेक्ट्स लॉन्च किया। विभिन्न स्नातक, स्नातकोत्तर, बी.टेक, बी.आर्क, डिप्लोमा, उन्नत डिप्लोमा, स्नातकोत्तर डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के बारे में जानकारी युक्त विवरणिका विश्वविद्यालय की वेबसाइट और नियंत्रक के पोर्टल पर अपलोड की गई है।

जामिया में ऑनलाइन आवेदन पत्र 30 जून, 2021 तक जमा किया जा सकता है। ऑनलाइन आवेदन जमा करते समय किसी भी गलती के मामले में, इसे 1 जुलाई से 5 जुलाई, 2021 तक संपादित किया जा सकता है, जबकि प्रवेश पत्र 15 जुलाई, 2021 से जारी किया जाएगा।

134 पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा 26 जुलाई, 2021 से 28 अगस्त, 2021 तक शुरू होगी और योग्यता परीक्षा परिणाम जमा करने की अंतिम तिथि 30 सितंबर, 2021 है। भाषा पाठ्यक्रमों में अंशकालिक, प्रमाणपत्र, डिप्लोमा और एडवांस डिप्लोमा की प्रवेश परीक्षा के संबंध में सूचना बाद में अलग से जारी की जाएगी।

ऊपर उल्लिखित तिथियां प्रचलित महामारी की स्थिति में परिवर्तन की जा सकती हैं। तिथि में परिवर्तन से संबंधित कोई भी अपडेट विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। जामिया में प्रवेश पाने के इच्छुक उम्मीदवारों को समय-समय पर विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना आवश्यक है।

विश्वविद्यालय आगामी शैक्षणिक सत्र से 8 नए पाठ्यक्रम शुरू कर रहा है। इनमें वास्तुकला के संकाय में डिजाइन के मास्टर, बी.ए. (ऑनर्स) स्पेनिश और लैटिन अमेरिकी अध्ययन केंद्र में फ्रेंच और फ्रैंकोफोन अध्ययन, बी.ए. (ऑनर्स) स्पेनिश और लैटिन अमेरिकी अध्ययन केंद्र में स्पेनिश और लैटिन अमेरिकी अध्ययन, एमएससी पर्यावरण विज्ञान और प्रबंधन, हिंदी विभाग में एमए मास मीडिया (हिंदी), पीजी अंग्रेजी विभाग में अनुवाद अध्ययन में डिप्लोमा, पीजी हिंदी विभाग में अंग्रेजी-हिंदी अनुवाद में डिप्लोमा और एमबीए स्वास्थ्य देखभाल और अस्पताल प्रबंधन शामिल है।

विश्वविद्यालय प्रशासन ने बताया कि आगामी सत्र से चार नए विभाग भी शुरू किए जा रहे हैं। यह चार नए विभाग डिजाइन और नवाचार विभाग, अस्पताल प्रबंधन और धर्मशाला अध्ययन विभाग, विदेशी भाषा विभाग और पर्यावरण विज्ञान विभाग।

इस अवसर पर जामिया की कुलपति, प्रोफेसर नजमा अख्तर ने कहा, "जामिया एक बहुस्तरीय शैक्षिक प्रणाली का एक समूह बन गया है, जिसमें स्कूली शिक्षा, स्नातक, स्नातकोत्तर, पीएचडी सभी पहलुओं को शामिल किया गया है। 9 संकायों, 39 शिक्षण और अनुसंधान विभागों, 30 से अधिक शिक्षण और अनुसंधान केंद्रों, 190 पाठ्यक्रमों, लगभग 800 संकाय सदस्यों और 20,000 से अधिक छात्रों के साथ हम पूरे देश के प्रतिभाशाली युवा दिमागों को आकर्षित करते हैं।"

प्रो. नजमा अख्तर ने कहा कि छात्र अपनी क्षमता को साकार करने के लिए जामिया की रचनात्मक का सदउपयोग करते हैं। जामिया आज विचारों को आकार देने और नवाचार को बढ़ावा देने के लिए रोशनी की मशाल है।

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement