Thursday, May 09, 2024
Advertisement

JEE टॉपर्स को नहीं चाहिए नंबर वन संस्थान, दिल्ली IIT के पीछे एक तिहाई स्टूडेंट

IIT दिल्ली के प्रति छात्रों के बढ़ते रुझान का एक बड़ा कारण ये भी है कि इसके शानदार केंपस प्लेसमेंट रिकॉर्ड हैं। इस वर्ष IIT दिल्ली ने भी कैंपस प्लेसमेंट में बेहतरीन प्रदर्शन किया है।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Published on: November 27, 2022 13:23 IST
Delhi IIT- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO दिल्ली आईआईटी

IIT में एडमिशन लेने के इच्छुक छात्र JEE का शेड्यूल जारी होने का इंतजार कर रहे हैं। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के मुताबिक, अगले सप्ताह तक इंजीनियरिंग के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया जाएगा। पिछले वर्ष के JEE एडवांस्ड के आधार पर हुए दाखिलों को देखें तो छात्रों की पहली पसंद IIT दिल्ली, IIT मुंबई और IIT मद्रास जैसे संस्थान बने हुए हैं। यह आंकड़े बताते हैं कि JEE एडवांस्ड में टॉप करने वाले पहले 100 छात्रों में से एक तिहाई की पसंद IIT दिल्ली है।

100 में से 28 ने लिया दिल्ली आईआईटी में एडमिशन

IIT दिल्ली के निदेशक प्रोफेसर रंगन बनर्जी ने मीडिया को बताया कि JEE मेंस के टॉप 100 छात्रों में से 28 छात्रों ने IIT दिल्ली में एडमिशन लिया। वहीं यदि पूरे देश के टॉप 500 छात्रों की बात की जाए तो इनमें से 127 छात्रों ने IIT दिल्ली को अपनी उच्च शिक्षा के लिए चुना। प्रोफेसर रंगन बनर्जी के मुताबिक इसी तरह देशभर के टॉप 1000 छात्रों में से 211 छात्र आगे की पढ़ाई के लिए IIT दिल्ली के साथ जुड़े है। IIT दिल्ली इस बार 12 सौ से अधिक अंडरग्रेजुएट, 800 पोस्टग्रेजुएट और 600 से अधिक पीएचडी कि दाखिले स्वीकृत करेगा।

IIT मद्रास भी दिल्ली की ही तरह JEE एग्जाम टॉप करने वाले छात्रों की पसंद बना हुआ है। IIT दिल्ली और चेन्नई दोनों के ही प्रति छात्रों के बढ़ते इस आकर्षण का कारण यहां मिलने वाला केंपस प्लेसमेंट भी है। IIT चेन्नई ने मीडिया को बताया कि उनके यहां विद्यार्थियों का इस शैक्षणिक वर्ष प्री-प्लेसमेंट में बेहतरीन प्रदर्शन रहा है। वर्ष 2022-23 में उन्हें काफी अधिक संख्या में ऑफर मिले हैं। संस्थान ने ऑफलाइन मोड में समर इंटर्नशिप का आयोजन किया।

IIT मद्रास के  छात्रों को मिले 333 पीपीओ

नवंबर के दूसरे सप्ताह तक ही IIT मद्रास के विद्यार्थियों को 333 प्री प्लेसमेंट ऑफर (पीपीओ) दिए गए हैं। यह पिछले पूरे साल 2021-22 के दौरान मिले 231 ऑफर से काफी अधिक हैं। IIT मद्रास के छात्रों को बेहतरीन नौकरियों के प्री प्लेसमेंट ऑफर देने वाली वाली सर्वोपरि पांच कंपनियां हनीवेल, माइक्रोसॉफ्ट, गोल्डमैन सैक्स, टेक्सास इंस्ट्रूमेंट्स, ओरेकल हैं। IIT मद्रास के मुताबिक 1 दिसंबर 2022 से सुनिश्चित कैंपस प्लेसमेंट का पहला चरण शुरू होने तक पीपीओ मिलते रहेंगे।

IIT मद्रास के छात्रों का कहना है कि 'पीपीओ' में शानदार प्रदर्शन का बड़ा श्रेय संस्थान के दमदार इंटर्नशिप प्रोग्राम को जाता है। इससे विद्यार्थियों को कंपनियों में इंटर्न करने की सुविधा मिलती है और परिणामस्वरूप पीपीओ मिलते हैं। पीपीओ का लगातार बढ़ना इंटर्नशिप में संस्थान के विद्यार्थियों के उत्कृष्ट प्रदर्शन का परिणाम है।

इस साल पीपीओ में बड़ी बढ़ोतरी की वजहें बताते हुए IIT मद्रास के सलाहकार (प्लेसमेंट) प्रोफेसर सत्यन ने कहा, इस साल पीपीओ में भारी बढ़ोतरी से हम खुश हैं। हम अधिक से अधिक कंपनियों को इंटर्नशिप के लिए प्रोत्साहित करते हैं क्योंकि इसमें लंबे साक्षात्कार से विद्यार्थियों का मूल्यांकन करना आसान और फिर पीपीओ देना लाभदायक होता है। पीपीओ देने और स्वीकार करने से किसी विद्यार्थी और कंपनी के बीच संबंध मजबूत होने की संभावना बढ़ती है।

दिल्ली आईआईटी के पास हैं शानदार केंपस प्लेसमेंट रिकॉर्ड

IIT दिल्ली के प्रति छात्रों के बढ़ते रुझान का एक बड़ा कारण ये भी है कि इसके शानदार केंपस प्लेसमेंट रिकॉर्ड हैं। इस वर्ष IIT दिल्ली ने भी कैंपस प्लेसमेंट में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। IIT दिल्ली के छात्रों को शानदार पैकेज ऑफर करने वाली कंपनियों में अमेरिका इंग्लैंड ऑस्ट्रेलिया कोरिया जापान जैसे देशों की प्रतिष्ठित कंपनियां शामिल हैं।

IIT दिल्ली का कहना है कि वह अपने पूर्व छात्रों की मदद से अपने वर्तमान छात्रों को स्टार्ट अप स्थापित करने में भी योगदान दे रहा है। इसके अलावा IIT दिल्ली जल्द ही भारतीय संसद का नॉलेज पार्टनर भी बन सकता है। इसके तहत IIT दिल्ली के विशेषज्ञ भारतीय सांसदों को 5जी टेक्नोलॉजी, कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी, प्रदूषण, जलवायु परिवर्तन समेत आम लोगों से जुड़े कई विषयों पर महत्वपूर्ण जानकारियां नियमित तौर पर प्रदान करेंगे।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement