Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

घूमने का बना लीजिए प्लान! सिंतबर माह में इतने दिन रहेगी छुट्टी

अगर आप काफी दिनों से घूमने का मन बना रहे हैं तो ये खबर आपके बड़े काम की है। बता दें कि सितंबर माह में कई दिनों तक स्कूल बंद रहने हैं।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: September 05, 2023 13:10 IST
school closed- India TV Hindi
Image Source : FILE school closed

ये तो आपको भी पता होगा कि हमारा देश भारत त्योहारों का देश है, इसलिए छुट्टियां खूब मिलती हैं। ये किसी माह में ज्यादा व किसी माह में कम हो जाती हैं। वहीं, इस माह सितंबर में कई राज्यों में स्कूल आगामी अवसरों पर जैसे जी-20 शिखर सम्मेलन, जन्माष्टमी और गणेश चतुर्थी पर बंद रहने वाले हैं। इन छुट्टियों के संबंध में बच्चों को जानकारी स्कूलों की तरफ सूचित की जाएगी। साथ ही माता-पिता और छात्र छुट्टियों के संबंध में स्कूल के संबंधित कर्मियों से भी जानकारी ले सकते हैं।

8-10 सितंबर को बंद रहेंगे

देश की राजधानी दिल्ली के सभी स्कूल 8 से 10 सितंबर तक बंद रहने वाले हैं, क्योंकि 9 से 10 सितंबर तक राजधानी में जी-20 सम्मेलन का आयोजन हो रहा है। इस दौरान दिल्ली में सभी स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया गया है, ताकि सम्मेलन के दौरान यातायात प्रभावित न हो।

जन्माष्टमी पर भी बंद रहेंगे

देश के कई राज्यों में 6 या 7 सितंबर को कृष्ण जन्माष्टमी हर्षोल्लास के साथ मनाई जा रही है। ऐसे में कई राज्यों में स्कूल 6 या 7 सितंबर को बंद रहेंगे। इस छुट्टी के संबंध में छात्रों को स्कूल प्रबंधन की तरफ से जानकारी दी जाएगी।

गणेश चतुर्थी पर भी बंद

देश में 19 सितंबर को गणेश चतुर्थी मनाया जा रहा है। बता दें कि गणेश चतुर्थी पर सार्वजनिक अवकाश घोषित नहीं है। पर ये एक क्षेत्रीय है त्योहार है और ये त्योहार सबसे ज्यादा महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, एमपी और तमिलनाडु जैसे राज्यों में मनाया जाता है। ऐसे में इन राज्यों में एक दिन का अवकाश हो सकता है।

28 सितंबर को भी बंद

देश में 28 सितंबर को मिलाद-उन-नबी या ईद-ए-मिलाद मनाया जाएगा। इस दिन सभी राज्यों के स्कूल बंद रहेंगे। किसी भी भ्रम की स्थिति में परिजन व छात्र स्कूल से संपर्क कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

सावधान! होने वाली है भारी बारिश, इस राज्य की राजधानी में बंद किए गए स्कूल व कॉलेज

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement