Thursday, May 16, 2024
Advertisement

शिक्षा मंत्रालय स्कूली शिक्षा पर दो दिवसीय सम्मेलन आयोजित करेगा, प्रधानमंत्री करेंगे संबोधित

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय शिक्षक पर्व के तहत 10 और 11 सितंबर को ऑनलाइन माध्यम से ‘21वीं सदी में स्कूल शिक्षा’ पर दो दिवसीय सम्मेलन आयोजित कर रहा है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 सितंबर को इसे संबोधित करेंगे ।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 10, 2020 14:41 IST
Ministry of Education will hold a two-day conference on...- India TV Hindi
Image Source : PTI Ministry of Education will hold a two-day conference on school education, Prime Minister will address

नयी दिल्ली। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय शिक्षक पर्व के तहत 10 और 11 सितंबर को ऑनलाइन माध्यम से ‘21वीं सदी में स्कूल शिक्षा’ पर दो दिवसीय सम्मेलन आयोजित कर रहा है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 सितंबर को इसे संबोधित करेंगे । मंत्रालय के बयान के अनुसार, सम् मेलन के पहले दिन, प्रधानाचार्यों और शिक्षकों पर ध्यान केन् द्रित किया जाएगा जो 21वीं सदी में स्कूल शिक्षा के बारे में चर्चा करेंगे और बतायेंगे कि उन्होंने रचनात्मक तरीकों से नई शिक्षा नीति के कुछ विषयों को पहले से ही कैसे लागू किया है। इसमें कहा गया है कि राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता शिक्षक और शिक्षा में रचनात्मकता अपनाने वाले अन्य शिक्षक इस सम्मेलन का हिस्सा होंगे।

मंत्रालय के बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेन् द्र मोदी 11 सितंबर को सम्मेलन को संबोधित करेंगे। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से 7 अगस्त को 'राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत उच्च शिक्षा में परिवर्तनकारी सुधार पर सम् मेलन में उद्घाटन भाषण दिया था। बयान के अनुसार, स्कूली शिक्षा के लिए नई शिक्षा नीति की कुछ महत्वपूर्ण विषय वस् तुओं को स् पष् ट करने के लिए विशेषज्ञ शिक्षकों द्वारा दो दिन चर्चा की जाएगी। माईजीओवी पर प्राप्त शिक्षकों के कुछ सुझाव भी साझा किए जाएंगे। गौरतलब है कि शिक्षकों को सम्मानित करने और नई शिक्षा नीति 2020 को आगे बढ़ाने के लिए 8 सितंबर से 25 सितंबर तक शिक्षक पर्व मनाया जा रहा है। इसके तहत मंत्रालय नई शिक्षा नीति और इसके कार्यान्वयन पर वेबिनार की एक श्रृंखला आयोजित कर रहा है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement