Monday, April 29, 2024
Advertisement

दुनिया में सबसे ज्यादा नौकरियां पैदा करता है भारत का यह मंत्रालय, आंकड़े देख कर उड़ जाएंगे होश

मार्केट और कंज्‍यूमर डाटा स्‍पेशलिस्‍ट रिसर्च कंपनी स्‍टेटिस्‍टा की रिपोर्ट के अनुसार, नौकरी देने के मामले में भारतीय रक्षा मंत्रालय, अमेरिका के रक्षा मंत्रालय और चीने के रक्षा मंत्रालय से भी आगे है।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Published on: November 03, 2022 17:47 IST
सबसे ज्यादा नौकरी देता है भारतीय रक्षा मंत्रालय- India TV Hindi
Image Source : FILE सबसे ज्यादा नौकरी देता है भारतीय रक्षा मंत्रालय

बेरोजगारी इस दौर की सबसे बड़ी समस्या है। चाहे भारत हो या फिर दुनिया का अन्य कोई देश, सब बेरोजगारी से पीड़ित हैं। अमेरिका समेत पूरा यूरोप इस वक्त बेरोजगारी से जूझ रहा है। हालांकि भारत के लिए थोड़ी राहत की बात है क्योंकि मार्केट और कंज्‍यूमर डाटा स्‍पेशलिस्‍ट रिसर्च कंपनी स्‍टेटिस्‍टा ने अपनी जो एक रिपोर्ट जारी की है, उसके अनुसार भारत का रक्षा मंत्रालय दुनिया का सबसे बड़ा एम्पलायर है। रक्षा मंत्रालय के अधीन अभी 29.2 करोड़ सदस्य हैं। यानि नौकरी देने के मामले में भारतीय रक्षा मंत्रालय ने चीन और अमेरिका को भी पीछे छोड़ दिया है।

चीन और अमेरिका को पीछे छोड़ा

मार्केट और कंज्‍यूमर डाटा स्‍पेशलिस्‍ट रिसर्च कंपनी स्‍टेटिस्‍टा की रिपोर्ट के अनुसार, नौकरी देने के मामले में भारतीय रक्षा मंत्रालय, अमेरिका के रक्षा मंत्रालय और चीने के रक्षा मंत्रालय से भी आगे है। जहां एक ओर अमेरिकी रक्षा मंत्रालय के अंतर्गत 29.1 करोड़ लोग काम करते हैं, तो वहीं चीनी रक्षा मंत्रालय की ओर 25.5 करोड़ लोग काम करते हैं।

रक्षा बजट में कौन आगे

वक्र फोर्स में भले ही भारत आगे है, लेकिन अगर हम रक्षा बजट के दृष्टिकोण से देखें तो अमेरिका नंबर एक पर है। दूसरे नंबर पर जहां चीन है, तो वहीं भारत तीसरे नंबर पर है। अमेरिका के रक्षा बजट की बात करें तो यह 65,91,244 करोड़ है। जबकि चीन का रक्षा बजट 24,11,029 करोड़ है। भारत दुनिया में तीसरे नंबर पर है और उसका रक्षा बजट 6,30,323 करोड़ रुपए है।

प्राइवेट कंपनियों में कौन देता है सबसे ज्यादा रोजगार

भारत का रक्षा मंत्रालय एम्पलॉयर के मामले में  भले ही दुनिया में नबर वन हो, लेकिन जब हम इसकी बात करते हैं कि प्राइवेट कमपनियों में कौन है जो सबसे ज्यादा रोजगार पैदा करता है तो उसमें दो ही कंपनियों का नाम सामने आता है। ये दोनों कंपनियां अमेरिका की हैं, पहला है वॉलमार्ट और दूसरा है अमेजॉन। वॉलमार्ट में जहां 23 करोड़ लोग काम करते हैं, वहीं अमेजॉन में लगभग 16 करोड़ लोग काम करते हैं।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement