Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

UPSC CDS I का नोटिफिकेशन जारी, इतने पदों पर निकली वैकेंसी, डायरेक्ट लिंक से करें अप्लाई

संघ लोक सेवा आयोग की तरफ से आज यूपीएससी सीडीएस I 2024 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया भी शरू हो चुकी है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 20, 2023 16:07 IST
UPSC CDS I  का नोटिफिकेशन, आवेदन हुए शुरू  - India TV Hindi
Image Source : FILE UPSC CDS I का नोटिफिकेशन, आवेदन हुए शुरू

संघ लोक सेवा आयोग ने आज यानी 20 दिसंबर को यूपीएससी सीडीएस I 2024 की अधिसूचना जारी कर दी है। नोटिफिकेशन के मुताबिक इस भर्ती के लिए इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जानकारी दे दें कि इसके लिए अप्लाई करने की आखिरी तारीख  9 जनवरी 2024 है। उम्मीदवार अपने एप्लीकेशन में सुधार 10 जनवरी से 16 जनवरी 2024 तक कर सकेंगे। नोटिफिकेशन में दिए गए विवरण के मुताबिक एडमिट कार्ड परीक्षा शुरू होने से सात दिन पहले जारी किया जाएगा। 

वैकेंसी डिटेल 

इस भर्ती अभियान के जरिए कुल 457 पदों को भरा जाएगा। इनमें- 

  • भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून: 100
  • भारतीय नौसेना अकादमी, एझिमाला: 32
  • वायु सेना अकादमी, हैदराबाद: 32
  • अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी, चेन्नई (मद्रास): 275
  • अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी, चेन्नई (मद्रास): 18

डायरेक्ट लिंक से करें अप्लाई 

आवेदन शुल्क और आयु सीमा 

  • इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों (महिला/एससी/एसटी उम्मीदवारों को छोड़कर जिन्हें शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है) को रुपये का 200 रुपये का शुल्क या तो एसबीआई की किसी भी शाखा में नकद द्वारा पैसा भेजकर, या वीज़ा/मास्टर/रुपे क्रेडिट/डेबिट कार्ड/यूपीआई भुगतान का उपयोग करके या किसी भी बैंक की इंटरनेट बैंकिंग सुविधा का उपयोग करके देना होगा। 
  • उम्मीदवार की आयु 1 जनवरी 2025 को 20 से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

शैक्षणिक योग्यता

  • आई.एम.ए. के लिए और अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी, चेन्नई के उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या समकक्ष से डिग्री होनी चाहिए।
  • भारतीय नौसेना अकादमी के लिए उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से इंजीनियरिंग में डिग्री होनी चाहिए।
  • वायु सेना अकादमी के लिए उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से डिग्री (10+2 स्तर पर भौतिकी और गणित के साथ) या बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग होनी चाहिए।

ये भी पढ़ें- लोक सभा और राज्य सभा में क्या अंतर होता है

कितनी तेज आवाज आपको बना सकती है बहरा
 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement