Friday, May 10, 2024
Advertisement

दिल्ली के स्कूलों में ठंड की छुट्टियों का एलान, 1 से 6 जनवरी तक रहेंगे बंद

दिल्ली के स्कूलों में ठंड की छुट्टियों का एलान कर दिया गया है। आदेश के मुताबिक दिल्ली में 1 जनवरी से 6 जनवरी तक सभी स्कूल बंद रहेंगे। हालांकि पहले ये छुट्टियां 1 जनवरी से 15 जनवरी तक तय की गई थी जिसे अब बदल दिया गया है।

Adarsh Pandey Edited By: Adarsh Pandey
Updated on: December 06, 2023 18:38 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA दिल्ली में ठंड की छुट्टियों का एलान

दिल्ली के स्कूलों में ठंड की छुट्टियों का एलान कर दिया गया है। पहले शीतकालीन सत्र यानी ठंड की छुट्टियां 1 जनवरी से 15 जनवरी तक होने वाली थी मगर अब उस आदेश को बदल दिया गया है। सरकार द्वारा जारी नए आदेश के मुताबिक अब 1 जनवरी से 6 जनवरी तक ही दिल्ली के स्कूल बंद रहेंगे। इस फैसले की घोषणा दिल्ली सरकार ने की है। ऐसा इसलिए किया गया है क्योंकि नवंबर में वायु गुणवत्ता के कारण 9 नवंबर से 18 नवंबर तक स्कूलों को बंद रखा गया था। बच्चों की पढ़ाई का ज्यादा नुकसान ना हो इसलिए ठंड की छुट्टियों को कम करने का फैसला लिया गया है।

दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने जारी किया आदेश

दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने दिल्ली के स्कूलों में शीतकालीन अवकाश के लिए एक सर्कलुर जारी किया है। उस सर्कुलर के मुताबिक इस बार ठंड की छुट्टियां 1 जनवरी से शुरू होकर 6 जनवरी तक चलेंगी। पिछले साल की तुलना में इस बार शीतकालीन अवकाश कम हैं। सरकार की तरफ से जो सर्कुलर जारी किया गया है उसमें लिखा है, 'शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए शीतकालीन अवकाश 1 जनवरी से 15 जनवरी तक होने वाला था। हालांकि, यह सुनिश्चित करने के लिए कि दिल्ली में खराब वायु गुणवत्ता के कारण हमारे छात्रों पर प्रतिकूल प्रभाव न पड़े, इसलिए शीतकालीन अवकाश का एक हिस्सा 9 नवंबर से 18 नवंबर तक मनाया गया था।'

सर्कुलर में यह भी लिखा गया है कि, शैक्षणिक सत्र 2023-2024 के लिए शीतकालीन अवकाश का शेष भाग 1 जनवरी से 6 जनवरी, 2024 तक मनाया जाना निर्धारित किया गया है। दिल्ली के सभी स्कूलों के प्रमुखों को निर्देश दिया जाता है कि वे शिक्षण/गैर सहित सभी हितधारकों समते शिक्षण कर्मचारी, छात्र और उनके परिजनों तक यह जानकारी अलग-अलग माध्यम से पहुंचाई जाए।

नवंबर में घोषित हुआ था विंटर वेकेशन का पहला भाग

पिछले महीने नवंबर में दिवाली से पहले ही दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक 500 के पार पहुंच गया था। देश की राजधानी में वायु गुणवत्ता की ऐसी स्थिति को देखते हुए दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने 9 नवंबर से 18 नवंबर तक विंटर वेकेशन की घोषणा कर दी थी। इस दौरान पूरे दिल्ली में स्कूलों को बंद रखा गया था। विंटर वेकेशन की जो छुट्टियां बच गई थी उनकी घोषणा आज यानी 6 दिसंबर को की गई है। इसके तहत अगले साल 2024 में 1 जनवरी से 6 जनवरी तक शीतकालीन अवकाश घोषित किया गया है।

ये भी पढ़ें-

B.Ed पास अभ्यार्थियों को पटना हाईकोर्ट ने दिया बड़ा झटका, रद्द की जाएगी बहाली

पंजाब के शिक्षा विभाग का अजब-गजब बयान, जानिए अब बच्चे पढ़ाई छोड़कर क्या करेंगे?

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement