Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

NCHM JEE 2024 के लिए आगे बढ़ी आवेदन की आखिरी तारीख, जानें अब क्या है लास्ट डेट

NCHM JEE 2024: एनसीएचएम जेईई एग्जाम के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए एक खबर है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने एनसीएचएम जेईई 2024 परीक्षा के लिए अप्लाई करने की लास्ट डेट को एक्सटेंड कर दिया है।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: March 30, 2024 13:25 IST
सांकेतिक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

NCHM JEE 2024: एनसीएचएम जेईई की परीक्षा के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार इधर ध्यान दें।  नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने नेशनल काउंसिल फॉर होटल मैनेजमेंट ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (एनसीएचएम जेईई 2024) के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि को आगे बढ़ा दिया है। इस संबंध में एक आधिकारिक नोटिस जारी किय गया है। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट Exams.nta.ac.in/NCHM/ पर जाकर अब अप्लाई कर सकतें हैं। 

जारी किए गए नोटिस के मुताबिक  एनसीएचएम जेईई के लिए उम्मीदवार अब 7 अप्रैल 2024 तक अप्लाई कर सकते हैं। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की तरफ से जारी किए गए नोटिस में यह भी कहा गया है कि एनसीएचएम जेईई 2024 परीक्षा की तारीख नहीं बदली गई है।  

NCHM JEE 2024: कब होगी परीक्षा 

एनसीएचएमजेईई 2024 परीक्षा 11 मई को कंप्यूटर आधारित परीक्षण (सीबीटी) मोड में आयोजित की जाएगी। आवेदन पत्र लिंक आधिकारिक वेबसाइट, Exams.nta.ac.in/NCHM/ पर होस्ट किया गया है।

NCHM JEE 2024: क्यों आयोजित होती है परीक्षा 

जानकारी दे दें कि शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए नेशनल काउंसिल फॉर होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी (एनसीएचएम एंड सीटी) से संबद्ध इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट (आईएचएम) में बीएससी हॉस्पिटैलिटी एंड होटल एडमिनिस्ट्रेशन कोर्स में प्रवेश पाने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए परीक्षा आयोजित की जा रही है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी 2020) के अनुरूप, संस्थान छात्रों को ऑनर्स डिग्री प्राप्त करने के लिए चौथे वर्ष का विकल्प चुनने की अनुमति देंगे। 

NCHM JEE 2024: पेपर पैटर्न 

इस परीक्षा के प्रश्न पत्र में कुल 200 बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQs) होंगे। उम्मीदवारों को संख्यात्मक क्षमता और विश्लेषणात्मक योग्यता, तर्क और तार्किक कटौती, सामान्य ज्ञान और करंट अफेयर्स, अंग्रेजी भाषा और सेवा क्षेत्र के लिए योग्यता जैसे कुल 5 खंडों का प्रयास करने के लिए 3 घंटे की अवधि दी जाएगी।

NCHM JEE 2024: कैसे करें अप्लाई 

  • सबसे पहले  उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट Exams.nta.ac.in पर जाएं। 
  • इसके बाद होमपेज पर, “एनसीएचएम पंजीकरण / लॉगिन के लिए यहां क्लिक करें” पर क्लिक करें।
  • इसके बाद पंजीकरण करें और आवेदन पत्र के साथ आगे बढ़ें। 
  • इसके बाद आवेदन शुल्क का भुगतान करें। 
  • इसके बाद आवेदन पत्र जमा करें। 
  • आखिरी में भविष्य के संदर्भ के लिए इसकी हार्ड कॉपी अपने पास रखें।

 भी पढ़ें- 

Rajasthan Diwas 2024: आज 75 वर्ष का हुआ राजस्थान, 8 साल 7 महीने और 14 दिनों का लगा था समय

Delhi school result 2024: दिल्ली स्कूल कक्षा 5, 8, 9 और 11 का परिणाम जारी, यहां जानें कैसे चेक करें अपना रिजल्ट
 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement