Saturday, May 04, 2024
Advertisement

बिहार में फिर इन पदों के लिए निकली 6000 से ज्यादा पदों पर भर्ती, यहां देखें डिटेल

सरकारी नौकरी की राह देख रहे हैं तो ये मौका आपके लिए खास है। बिहार में हेडमास्टर के पदों पर 6000 से ज्यादा भर्ती निकली है, जो उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऐसा कर सकेंगे।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 05, 2024 6:15 IST
सरकारी नौकरी- India TV Hindi
Image Source : FILE सरकारी नौकरी

बिहार में इन दिनों भर्तियों की बहार है। एक बार फिर बिहार में हजारों पर पर भर्ती निकली है। बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने हेड मास्टर के 6000 से अधिक खाली पदों पर भर्ती के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया है। जो उम्मीदवार बिहार में हेड मास्टर के पद पर आवेदन करना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। पर ध्यान रहे कि इन पदों के लिए आवेदन 11 मार्च से शुरू होंगे और 2 अप्रैल तक चलेंगे। 

जानकारी दे दें कि BPSC ने शिक्षा विभाग और अनुसूचित जाति और जनजाति कल्याण विभाग के तहत उच्च माध्यमिक विद्यालयों में हेड मास्टर पदों के लिए कुल 6061 रिक्तियों की घोषणा की है। इन रिक्तियों में से 2014 महिला उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं।

योग्यता

आयु सीमा

इस भर्ती के लिए अनारक्षित (पुरुष) के लिए न्यूनतम 31 वर्ष और अधिकतम आयु - 47 वर्ष, पिछड़ा वर्ग/ओबीसी अत्यंत पिछड़ा वर्ग (पुरुष और महिला) - 50 वर्ष, अनारक्षित (महिला) - 50 वर्ष और एससी/एसटी (पुरुष और महिला) ) - 52 वर्ष, वृद्धावस्था सेवानिवृत्ति की आयु 60 वर्ष निर्धारित है।

क्वालिफिकेशन

इन पदों पर उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से कम से कम 50% अंकों के साथ ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। 

सैलरी

इन पदों पर चयनित उम्मीदवारों को 35 हजार रुपये मूल वेतन दिया जाएगा. इसके अलावा राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर देय अनुमानित भत्ता भी दिया जाएगा।

कैसे करें आवेदन

सबसे पहले बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट https://www.bpsc.bih.nic.in/ पर जाएं।

फिर आधिकारिक नोटिफिकेशन में पात्रता मानदंड, चयन प्रक्रिया और अन्य विवरणों को समझने के लिए "बीपीएससी मुख्य शिक्षक भर्ती 2024 अधिसूचना (विज्ञापन संख्या 25/2024)" देखें।
इसके बाद आवेदन पत्र भरें
साथ ही जरूरी डाक्यूमेंट और फोटोग्राफ अपलोड करें।
इसके बाद आवेदन सबमिट कर दें और एक प्रिंट ले लें।

जानकारी दें दें कि 11 मार्च 2024 को आवेदन विंडो खुलने के बाद, आप बीपीएससी वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन पत्र तक पहुंच सकते हैं। याद रखें, आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से ही स्वीकार किए जाएंगे। इस भर्ती से जुड़ी पात्रता, रिक्तियों, चयन प्रक्रिया और अन्य जानकारी आधिकारिक नोटिफिकेशन में पा सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

JEE Mains के आवेदन में हो गई है ये गलतियां तो तुरंत ले सुधार, वरना रिजल्ट में होगी गड़बड़
बिना कोचिंग कैसे करें JEE Main की तैयारी कि मिल जाए सरकारी कॉलेज

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement