Sunday, May 05, 2024
Advertisement

इलाहाबाद हाइकोर्ट में निकली बंपर भर्ती, 18 से 40 साल के बीच है उम्र तो यहां करें अप्लाई

इलाहाबाद हाईकोर्ट में कई पदों पर वैकेंसी निकली है। इनमें स्टेनोग्राफर ग्रेड III के लिए 1186 पदों पर वैकेंसी निकली है। वहीं जूनियर असिस्टेंट के लिए 819 पदों पर वैकेंसी निकली है। जबकि पेड अप्रेंटिस के लिए 202 पदों पर और ड्राइवर के लिए 26 पदों पर वैकेंसी निकली है।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Published on: October 31, 2022 17:12 IST
इलाहाबाद हाइकोर्ट में निकली बंपर भर्ती- India TV Hindi
Image Source : FILE इलाहाबाद हाइकोर्ट में निकली बंपर भर्ती

सरकारी नौकरी की तालश कर रहे युवाओं के लिए इलाहाबाद हाईकोर्ट सुनहरा मौका लेकर आया है। उत्तर प्रदेश सिविल कोर्ट स्टाफ सेंट्रलाइज्ड की तरफ से कुल 3932 पदों पर वैकेंसी निकली है। इनमें जूनियर असिस्टेंट, पेड अप्रेंटिस, ड्राइवर और ग्रुप 'डी' कैडर के पदों पर भर्ती निकली है। इन भर्तियों के लिए अभ्यर्थी 13 नवंबर तक अप्लाई कर सकते हैं। इच्छुक उम्मीदवार इन पदों के लिए अगर अप्लाई करना चाहते हैं तो उनको इलाहाबाद हाईकोर्ट की आधिकारिक वेबसाइट www.allahabadhighcourt.in पर जाना होगा।

किन पदों पर कितनी निकली वैकेंसी

इलाहाबाद हाईकोर्ट में कई पदों पर वैकेंसी निकली है। इनमें स्टेनोग्राफर ग्रेड III के लिए 1186 पदों पर वैकेंसी निकली है। वहीं जूनियर असिस्टेंट के लिए 819 पदों पर वैकेंसी निकली है। जबकि पेड अप्रेंटिस के लिए 202 पदों पर और ड्राइवर के लिए 26 पदों पर वैकेंसी निकली है। जबकि ग्रुप D के पद जिनमें टियूब वेल ओपरेटर, इलेक्ट्रीशियन, प्रोसेस सर्वर, अर्दली, चपरासी, ऑफिस चपरासी, फर्राश, चौकीदार, वाटरमैन, स्वीपर, माली, कुली, भिश्ती, लिफ्ट मैन और स्वीपर के लिए कुल 1699 पदों पर वैकेंसी है

कौन कर सकता है अप्लाई

इस भर्ती में अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग योग्यता मांगी गई है। जैसे स्टेनोग्राफर ग्रेड -III के लिए  NIELIT (DOEACC सोसाइटी) द्वारा जारी CCC सर्टिफिकेट के साथ-साथ स्टेनोग्राफी में डिप्लोमा या सर्टिफिकेट होना चाहिए इसके साथ ही कंप्यूटर पर हिंदी और अंग्रेजी में टाइपिंग आनी चाहिए। टाइपिंग स्पीड की बात करें तो यह 25/30 शब्द प्रति मिनट होनी चाहीए।

जूनियर असिस्टेंट पदों के लिए NIELIT (DOEACC सोसाइटी) द्वारा जारी CCC सर्टिफिकेट के साथ-साथ उर्दू और हिंदी सब्जेक्ट साथ इंटरमीडिएट किया होना चाहिए। इसके साथ ही हिंदी टाइपिंग की स्पीड कम से कम 25 शब्द प्रति मिनट और कंप्यूटर पर अंग्रेजी टाइपराइटिंग की स्पीड 30 शब्द प्रति मिनट होनी चाहिए।

पेड अप्रेंटिस के पदों की बात करें तो NIELIT (DOEACC सोसाइटी) द्वारा जारी CCC सर्टिफिकेट के साथ इंटरमीडिएट होना चाहिए। इसके साथ कंप्यूटर पर हिंदी और अंग्रेजी में टाइपिंग स्पीड कम से कम 25/30 वर्ड प्रति मिनट होनी चाहिए।

ड्राइवर के पद के लिए उम्मीदवार को हाईस्कूल पास होना चाहिए इसके साथ ही ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए और कम से कम 3 साल की अवधि के लिए चार पहिया वाहन चलाने के का अनुभव होना चाहिए। इसी तरह बाकी के अन्य पदों से सम्बन्धित शैक्षिक योग्यता जानने के लिए आपको आधिकारिक अधिसूचना देखना होगा।

कैसे करें अप्लाई

इन पदों पर अप्लाई करने के लिए आपको अपने खुद के ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर का उपयोग करके ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा और सिस्टम द्वारा जारी पंजीकरण संख्या को नोट करना होगा। इसके बाद आप जैसे ही ऑनलाइन आवेदन पत्र को पूरा करेंगे, आपको सिस्टम जनरेटेड रजिस्ट्रेशन नंबर मिलेगा जिसे आपको नोट करना होगा। इसके बाद अब अपनी फोटो और साइन के फोटो को 10 से 100 केबी के बीच में कर लें और अपलोड करें। इसी तरह से आपको अपने  बाएं हाथ के अंगूठे का निशान भी अपलोड करना है। इसके साथ ही नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड या फिर क्रेडिट कार्ड के माध्यम से आपको ऑनलाइन फॉर्म फीस देनी है। यह प्रक्रिया करते ही आप वैकेंसी के लिए रजिस्टर हो जाएंगे।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement