Friday, April 26, 2024
Advertisement

Rozgar Mela: आ रही हैं 10 लाख सरकारी नौकरियां, PM Modi धनतेरस के दिन देंगे 75 हजार लोगों को अपॉइंटमेंट लेटर

पीएमओ की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, इस साल जून में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लगभग 38 मंत्रालयों के विभागों की समीक्षा की थी, इसके बाद ही उन्होंने ऐलान किया था कि उनकी सरकार आने वाले 2023 तक 10 लाख युवाओं को सरकारी नौकरी देगी।

Sushmit Sinha Edited By: Sushmit Sinha @sushmitsinha_
Updated on: October 21, 2022 6:42 IST
Rozgar Mela 10 lakh government jobs- India TV Hindi
Image Source : PTI Rozgar Mela 10 lakh government jobs

Highlights

  • आ रही हैं 10 लाख सरकारी नौकरियां
  • सबसे ज्यादा बेरोजगारी कहां है
  • PM Modi धनतेरस के दिन देंगे 75 हजार लोगों को अपॉइंटमेंट लेटर

Rozgar Mela: सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले युवाओं को इस दीपावली भारी खुशियां मिलने वाली हैं। नरेंद्र मोदी सरकार देश में आने वाले डेढ़ सालों में 10 लाख सरकारी नौकरियां देने का ऐलान करने वाली है। इस धनतेरस पर पीएम मोदी रोजगार मेला लॉन्च करेंगे। सबसे बड़ी बात कि इसकी लॉन्चिंग के दौरान ही प्रधानमंत्री मोदी 75 हजार लोगों को सरकारी नौकरी का अपॉइंटमेंट लेटर देंगे। इस बात की जानकारी मीडिया को खुद पीएमओ की तरफ से दी गई है। 

जून में हुई थी समीक्षा

पीएमओ की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, इस साल जून में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लगभग 38 मंत्रालयों के विभागों की समीक्षा की थी, इसके बाद ही उन्होंने ऐलान किया था कि उनकी सरकार आने वाले 2023 तक 10 लाख युवाओं को सरकारी नौकरी देगी। ये सभी भर्तियां यूपीएससी, एसएससी और रेलवे भर्ती बोर्ड के साथ-साथ अन्य केंद्रीय एजेंसियों के माध्यम से की जाएंगी।

कहां से आएंगी 10 लाख नौकरियां

10 लाख सरकारी नौकरियां कहां से आएंगी, इस पर पीएमओ ने पूरी बारीकी से जवाब दिया है। पीएमओ का कहना है कि ये नौकरियां केंद्र सरकार के 38 मंत्रालयों और उनके विभागों द्वारा निकाली जाएंगी। इसके साथ ही पीएमओ ने बताया कि ग्रुप ए कैटेगरी में 23584 नौकरियां निकाली जाएंगी। ग्रुप बी के लिए 26282 और ग्रुप सी के लिए 8.36 लाख नौकरियां निकाली जाएंगी। इसके साथ ही अकेले रक्षा मंत्रालय की ओर से ग्रुप बी के लिए 39366 और ग्रुप सी के लिए 2.14 लाख नौकरियां निकाली जाएंगी। रलवे में ग्रुप सी के लिए 2.19 लाख और होम मिनिस्ट्री में ग्रुप सी के लिए 1.21 लाख पद खाली हैं।

सबसे ज्यादा बेरोजगारी कहां है

सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (CMIE) द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार, हरियाणा में 37.3% प्रतिशत के साथ भारत के सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से सबसे अधिक बेरोजगारी दर है, इसके बाद जम्मू और कश्मीर में 32.8%, राजस्थान में 31.4% और झारखंड में 17.3% बेरोजगार हैं। वहीं इस लिस्ट में 0.4% के साथ छत्तीसगढ़ में सबसे कम बेरोजगारी दर  है, जबकि मेघालय और महाराष्ट्र में क्रमशः 2% और 2.2% की बेरोजगारी दर है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement