Sunday, April 28, 2024
Advertisement

सुप्रीम कोर्ट से लगा DU को झटका, सेंट स्टीफंस के माइनॉरिटी एडमिशन पॉलिसी से जुड़ी याचिका खारिज

सुप्रीम कोर्ट ने DU की याचिका खारिज कर दी है। ये याचिका सेंट स्टीफंस के माइनॉरिटी एडमिशन पॉलिसी से जुड़ी हुई थी।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 21, 2023 22:19 IST
Supreme Court- India TV Hindi
Image Source : PTI सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट से आज सोमवार को दिल्ली यूनिवर्सिटी को बड़ा झटका लगा है। डीयू ने सेंट स्टीफंस कॉलेज में माइनॉरिटी के एडमिशन के लिए अपनाए गए पॉलिसी को चुनौती दी थी। सेंट स्टीफंस कॉलेज को 50% अल्पसंख्यक कोटा सीटों के लिए इंटरव्यू आयोजित करने की अनुमति देने वाले दिल्ली हाई कोर्ट के अंतरिम आदेश दिया था। इसी आदेश में सुप्रीम कोर्ट ने हस्तक्षेप करने से इनकार कर दिया और कहा कि इस स्तर पर पारित कोई भी आदेश "बहुत देर से" होगा और इसके परिणामस्वरूप " “छात्रों के बीच अनिश्चितता" होगी।

दिल्ली यूनिवर्सिटी ने दी थी चुनौती

21 जुलाई को पारित हाईकोर्ट के आदेश को दिल्ली यूनिवर्सिटी और यूजीसी द्वारा दायर दो अलग-अलग याचिकाओं में सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई थी। दो याचिकाओं को खारिज करते हुए, जस्टिस एएस बोपन्ना और पीएस नरसिम्हा की बेंच ने कहा, “यह ध्यान में रखते हुए कि पारित आदेश एक अंतरिम आदेश है और हाई कोर्ट ने एडमिशन को रिट याचिका के अंतिम परिणाम के अधीन कर दिया है, हमें इस स्तर पर हस्तक्षेप करने का कोई कारण नहीं दिखता है।”

लिया था हाईकोर्ट का शरण

यह दूसरा साल है जब हाईकोर्ट ने कॉलेज को इंटरव्यू को 15% महत्व देकर 50% ईसाई कोटा सीटें भरने की अनुमति दी है। कॉलेज ने डीयू द्वारा जारी 30 दिसंबर की नोटिफिकेशन को चुनौती देते हुए हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया था, जिसमें अल्पसंख्यक कोटे के तहत सभी एडमिशन केवल सीयूईटी के अंकों के आधार पर भरने का निर्देश दिया गया था। 

सुप्रीम कोर्ट के आदेश में आगे हाईकोर्ट से कहा गया, ''इस बात पर विचार करते हुए कि मामले में निश्चितता होनी चाहिए, हम हाईकोर्ट से अनुरोध करते हैं कि वह (याचिका पर) यथाशीघ्र निर्णय ले।''

ये भी पढ़ें:

इस राज्य में Eye Flu छाया कहर, कई जिलों में 1 हफ्ते तक बंद किए गए स्कूल

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement