Saturday, June 15, 2024
Advertisement

फोकस हो तो ऐसा! एक कमरे का घर और पूरा परिवार साथ, ऑटो चालक की बेटी बनी GCC स्कूल टॉपर; अब बनाना चाहती है ऐसी दुनिया जहां...

"अगर आप किसी काम को करने का दृढ़ निश्चय कर लेते हैं तो फर्क नहीं पड़ता कि आप के पास सुविधाएं हैं या नहीं। आपका पूरा फोकस आपको सफलता की कुंजी तक ले जाता है।" ऐसा ही कुछ कोडुंगैयुर की पूनगोधाई ने करके दिखाया है।

Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: May 08, 2024 12:46 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE प्रतीकात्मक फोटो

हाल में तमिलनाडु बोर्ड 12वीं के नतीजे जारी किए गए थे। ग्रेटर चेन्नई कॉर्पोरेशन (जीसीसी) के सरकारी स्कूलों में कक्षा 12वीं के परिणाम 578 अंकों के साथ पूनगोधाई ने टॉप किया। उनके पिता एक ऑटो चालक हैं। पूनगोधाई का सपना एक CA बनने का है। वे अपने पूरे परिवार(चार लोगों) के साथ एक कमरे में रहती हैं। उन्होंने इस कमरे के घर में पढ़ाई कर जीसीसी सरकारी स्कूलों में कक्षा 12वीं में शीर्ष स्थाव प्राप्त किया। अब पूनगोधाई अपने लिए एक ऐसी दुनिया बनाना चाहती हैं जहां उनके माता पिता को किसी चीज को खरीदने के लिए कोई प्राइस टैग नहीं देखना पड़े। 

परिवार में माता पिता के अलावा एक बहन

पेरम्बूर जीसीसी स्कूल की छात्रा पूनगोधाई कहती हैं कि आगे चलकर वे बीकॉम करने की इच्छुक हैं और सीए बनना चाहती हैं। उनके परिवार में माता पिता के अलावा उनकी एक बहन है जो बी फार्मा की पढ़ाई कर रही है। सोच के देखने में ही कितना मुश्किल लगता है कि एक कमरे के घर में पढ़ने-लिखने, उठने-बैठने हर चीज के लिए कितनी दिक्कतों का सामना करना पड़ता होगा। लेकिन इन तमाम संघर्षों के बीच वह और उसकी बहन पूरे तन मन से पढ़ाई पर ध्यान देती हैं ताकि वह इन हालातों से अपने परिवार को निजाद दिला सकें। वह अपने सपने पूरे करने के साथ यह भी चाहती हैं कि उनके इलाके कोडुंगैयुर के अधिकतर बच्चे हाई एजुकेशन प्राप्त कर सकें। पूनगोधाई के लिए साहिर लुधियानवी का शेयर फिट बैठता है कि,"हज़ार बर्क़ गिरे लाख आंधियां उठें, वो फूल खिल के रहेंगे जो खिलने वाले हैं।" 

ये भी पढ़ें- भारत के किस राज्य में सबसे कम लोकसभा सीटें हैं? 

'जज्बा हो तो ऐसा,' दो साल पहले हादसे में गंवा दिया था अपना एक हाथ, अब ICSE रिजल्ट में 92% लाकर बनी टॉप स्कोरर

NVS नॉन टीचिंग भर्ती के लिए कब से खुलेगी करेक्शन विंडो, कहीं छूट न जाए मौका; यहां जानें तारीख

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement