Sunday, April 28, 2024
Advertisement

विदेश में करना चाहते है नौकरी? ये देश दे रहे ऐसी व्यवस्था कि जानकर हो जाएंगे गदगद

आजकल हर युवा विदेश जाकर नौकरी करना चाहता है, पर किसी भी देश का वीजा मिलना इतना आसान नहीं होता है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे देश के नाम बताने जा रहे जो एक ऐसा वीजा प्रोवाइड कराते हैं, जिसकी मदद से आप उस देश में रहकर जॉब ढूंढ पाएंगे।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: March 20, 2023 15:03 IST
visa- India TV Hindi
Image Source : FILE कुछ देश जॉब सीकर वीजा ऑफर करते हैं।

देश का करीब-करीब हर युवा विदेश जाना चाहता है। विदेश जाकर वह नौकरी कर पैसे कमाने की चाहत रखता है, पर वीजा का जिक्र सुनकर उनके सपने टूट जाते हैं क्योंकि किसी भी देश का वीजा पाना टेड़ी खीर-सा होता है। बता दें कि किसी भी देश में नौकरी करने के लिए वर्क वीजा की जरूरत होती है। लेकिन वर्क वीजा मिलना बेहद कठिन काम है। इसलिए हम आपको आज कुछ ऐसी जानकारी देने जा रहे हैं जिसे जान आप खुशी से झूम उठेंगे। बता दें कि कुछ देश ऐसे हैं जो एक ऐसी वीजा देते हैं जिसकी मदद से आप उस देश में रहकर नौकरी ढूंढ सकते हैं। इस वीजा को जॉब सीकर वीजा (Job Seeker Visa) कहते हैं। 

ये वीजा कई देश ऑफर करते हैं। बता दें कि जॉब सीकर वीजा के लिए अलग-अलग देशों में अपने अलग-अलग नियम हैं। लेकिन कुछ सामान्य नियम हैं, जो करीब-करीब सभी देशों में एक ही जैसे हैं, जैसे- एजुकेशनल क्वालिफिकेशन, फाइनेंशियल कंडीशन और वैलिड पासपोर्ट। जानकारी दे दें कि जॉब सीकर वीजा मिलना वर्क वीजा के मुकाबले काफी आसान होता है। ऐसे में हम आपको यहां ऐसे 3 देशों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जहां आपको जॉब सीकर वीजा के बारे में जानना चाहिए।

ऑस्ट्रिया (Austria)

इस देश में जॉब ढूंढने के लिए 6 महीने का वीजा मिल सकता हैं। वीजा अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों को तय की गई एक लिस्ट के अनुसार कम से कम 70 प्वाइंट्स चाहिए। अगर आपको जॉब सीकर वीजा के दौरान ही नौकरी मिल जाती है तो आप रेड-व्हाइट-रेड कार्ड (Red-White-Red Card) के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद ही आपको वहां वर्क और रेजिडेंस परमिट मिल पाएगा। जानकारी दे दें कि रेड-व्हाइट-रेड कार्ड धारक को ऑस्ट्रिया में लंबे समय तक काम करने साथ ही रहने की इजाजत होती है।

जर्मनी (Germany)

जर्मनी यूरोपियन यूनियन से बाहर के देश के नागरिकों को 9 महीने तक नौकरी खोजने के लिए जॉब सीकर वीजा देती है। इस देश में जॉब सीकर वीजा के लिए आवेदन करते समय आपके पास किसी पेशे में काम करने का कम से कम 5 साल का अनुभव, जरूरी फंड और एजुकेशनल या फिर वोकेशनल ट्रेनिंग का सर्टिफिकेट होना बेहद जरूरी होता है। ध्यान दें कि आपकी क्वालिफिकेशन डिग्री को जर्मनी या जर्मन डिप्लोमा के समकक्ष मान्यता प्राप्त होना चाहिए।

स्वीडन (Sweden)

स्वीडन में आप 3 से 9 माह के लिए जॉब सीकर वीजा के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस देश में जॉब सीकर वीजा के लिए आवेदक के पास सभी जरूरी एजुकेशनल क्वालिफिकेशन होना बेहद जरूरी है। इसके अतिरिक्त आपके पास स्वीडन में रहने के लिए वैध पासपोर्ट, जरूरी फंड और हेल्थ इंश्योरेंस भी होना चाहिए।

इसे भी पढ़ें-

क्या आपको पता है DM और DC के बीच का अंतर, यहां जानें आखिर किसके पास है ज्यादा पावर?

Career Tips: दुनिया के कुछ अजब-गजब कोर्स, एक भी कर ली तो लाइफ सेट है बॉस

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement