Thursday, April 18, 2024
Advertisement

Career Tips: ये हैं दुनिया के 5 अजब-गजब कोर्स, एक भी कर ली तो लाइफ सेट है बॉस

Career Options: छात्र कॉलेज या स्कूल के दौरान ही अपने करियर को लेकर परेशान होने लगते हैं कि क्या करें जिससे करियर में कभी पैसों को लेकर तंगी न आए। इसलिए आज हम आप को कुछ ऐसे कोर्स बताने जा रहे हैं जिसे करने के बाद आप लाखों में कमाएंगे।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: March 20, 2023 11:03 IST
Career Tips- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Career

अक्सर देखा गया है कि छात्र करियर को लेकर परेशान रहते हैं और वो किसी रिश्तेदार या दोस्त के कहने पर किसी ऐसे कोर्स में एडमिशन ले लेते हैं कि उन्हें बाद में फिर करियर की टेंशन बनी ही रहती है। ऐसे में छात्र को कुछ ऐसे करने की जरूरत है जो थोड़ा-सा लीक से हट के हो ताकि जॉब के दौरान आप भीड़ का हिस्सा न बनें। साथ ही सैलरी भी शानदार मिले। इसलिए यहां हम आपको कुछ ऐसे कोर्स बताने जा रहे हैं जो थोड़ी हट के है लेकिन सैलरी के मामले में बेस्ट कोर्स है। इन कोर्सों में से एक भी करने के बाद आपके पास पैसों की तंगी नहीं होगी। जानकारी दे दें कि देश ही नहीं बल्कि विदेशों में इन कोर्सों को करने के बाद आपकी डिमांड हो जाएगी। वहीं आपको करियर को लेकर चिंता भी दूर हो जाएगी।

कठपुतली आर्ट में डिग्री 

कभी न कभी सभी ने कठपुतली के डांस तो जरूर देखे होंगे। पर शायद ही यह सोचा होंगा कि कठपुतली आर्ट की पढ़ाई भी होती है। बता दें कि अमेरिका की कनेक्टिकट यूनिवर्सिटी 3 डिग्री कोर्स ऑफर करता है। इन कोर्स के नाम हैं- बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स यानी बीएफए, दूसरा मास्टर ऑफ आर्ट्स यानी एमए और मास्टर ऑफ फाइन आर्ट्स यानी एमएफए। कठपुतली आर्ट में मुंबई यूनिवर्सटी भी सर्टिफिकेट कोर्स ऑफर करती है। आप पपेट आर्ट को अपनी हॉबी बना सकते हैं। बता दें आजकल विदेश में पपेट आर्टिस्ट्स की अच्छी मांग है। अगर बात करें सैलरी की तो इस कोर्स को करने के बाद आप लाखों रुपये कमा सकते हैं।

टर्फ ग्रास साइंस में कोर्स

इस कोर्स में डिग्री और सर्टिफिकेट दोनों तरह के ही कोर्स होते हैं। इस कोर्स के दौरान घास उगाने के तौर-तरीके, उनकी देख-रेख और बिजनेस मैनेजमेंट की जानकारी दी जाती है। अमेरिका की मेसाचुसेट्स और पेंसेल्वेनिया जैसी यूनिवर्सिटीज ये कोर्स उपलब्ध कराती हैं। इसके अतिरिक्त देश की भी कुछ निजी यूनिवर्सिटी इसके सर्टिफिकेट कोर्स ऑफर करती हैं। इसकी पढ़ाई के बाद आप गोल्फ कोर्स सुपरिंटेंडेंट, ग्राउंड्सकीपर और लैंडस्केप डिजाइनर बन सकते हैं। अगर सैलरी की बात करें तो आपको लाखों में सैलरी मिलती है। साथ ही साथ इस कोर्स में जैसे-जैसे आपका अनुभव बढ़ता जाता है इस फील्ड में आपका पैसा भी बढ़ता रहता है।

विटी कल्चर एंड एनालॉजी में कोर्स

इस कोर्स में वाइन बनाने की तरीके और उसके संरक्षण के गुण पढ़ाए जाते हैं। जानकारी दे दें कि यह कोर्स दुनिया की कई यूनिवर्सिटी ऑफर करती हैं। बता दें कि अमेरिका की वॉशिंगटन स्टेट यूनिवर्सिटी विटी कल्चर का सर्टिफिकेट कोर्स कराती है। इसके अलावा देश की गार्गी एग्रीकल्चर रिसर्च एंड ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट, नासिक वाइन टेक्नोलॉजी में B.Sc कोर्स कराती है। ध्यान दें कि आप इस कोर्स को करने के बाद आफ वाइन स्पेशलिस्ट बनकर अच्छी खासी सैलरी कमा सकते हैं।

कंटेम्परेरी सर्कस एंड फिजिकल परफॉर्मेंस में डिग्री 

ब्रिटेन की ही बाथ स्पा यूनिवर्सिटी इस (कंटेम्परेरी सर्कस एंड फिजिकल परफॉर्मेंस) नाम का (बीए ऑनर्स) डिग्री कोर्स कराती है। जानकारी दे दें कि इस कोर्स में सर्कस स्किल के साथ फिजिकल थिएटर, परफॉर्मेंस स्किल के साथ आपकी क्रिएटिविटी बढ़ावा दिया जाता है।

इंटरनेशनल स्पा मैनेजमेंट में कोर्स

ये कोर्स ब्रिटेन की डर्बी यूनिवर्सिटी ऑफर करती है। इस कोर्स में बताया जाता है कि स्पा क्या होता है, स्पा बिजनेस मैनेज करने के तौर-तरीकों के साथ डाइट और एक्सरसाइज कैसे करें आदि। इस कोर्स को करने के बाद आप स्पा मैनेजर बन सकते हैं। अपने देश में ही एक स्पा मैनेजर को लाखों में पैकेज मिलता है। साथ ही इस कोर्स की विदेशों में खूब डिमांड है।

इसे भी पढ़ें-

क्या आपको पता है DM और DC के बीच का अंतर, यहां जानें आखिर किसके पास है ज्यादा पावर?
10वीं के बाद करें ये कोर्स, सरकारी नौकरी मिलने के भी बन जाते हैं आसार

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement