Sunday, May 19, 2024
Advertisement

जल्दी करें! JEE Main सेशन 2 परीक्षा के पेपर 1 की आंसर-की के खिलाफ ऑब्जेक्शन करने की आज लास्ट डेट

जेईई मेन 2024 सेशन 2 की परीक्षा के पेपर 1 में शामिल उम्मीदवार इधर ध्यान दें। NTA की तरफ से आज ऑब्जेक्शन विंडो को बंद कर दिया जाएगा। जो उम्मीदवार आपत्ति उठाना चाहते हैं वे सभी ऑब्जेक्शन विंडो के जरिए जल्द से जल्द ऐसा कर दें।

Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: April 14, 2024 6:00 IST
सांकेतिक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

जेईई मेन 2024 सेशन 2 की परीक्षा के पेपर 1 में शामिल हुए उम्मीदवारों के लिए एक अच्छी है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी NTA की तरफ से आज यानी 14 अप्रैल 2024 को जेईई मेन 2024 सेशन 2 की परीक्षा के पेपर 1 की आंसर-की के खिलाफ आपत्ति उठाने के लिए चल रही ऑब्जेक्शन विंडो को बंद कर दिया जाएगा। जिन इच्छुक उम्मीदवारों को आंसर-की के खिलाफ आपत्ति उठानी है, वे सभी जल्द  से जल्द आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.ac.in पर जाकर ऑब्जेक्शन विंडो के जरिए ऐसा कर दें। 

ऑब्जेक्शन करने के लिए कितना देना होगा शुल्क 

जानकारी दे दें कि वे सभी उम्मीदवार जो अनंतिम उत्तर कुंजी के लिए चुनौतियां ऑनलाइन प्रस्तुत करना चाहते हैं, वे प्रक्रिया के अनुसार चुनौती दिए गए प्रति प्रश्न ₹ 200/- की गैर-वापसी योग्य प्रसंस्करण शुल्क का भुगतान करके ऐसा कर सकते हैं। 

चुनौती के सही पाए जाने पर उत्तर कुंजी को संशोधित किया जाएगा

आधिकारिक नोटिस के अनुसार, यदि उम्मीदवार द्वारा की गई चुनौती सही पाई जाती है, तो उत्तर कुंजी को संशोधित किया जाएगा और तदनुसार सभी उम्मीदवारों की प्रतिक्रिया में लागू किया जाएगा। संशोधित अंतिम उत्तर कुंजी के आधार पर, परिणाम तैयार और घोषित किया जाएगा। किसी भी व्यक्तिगत उम्मीदवार को उसकी चुनौती की स्वीकृति/अस्वीकृति के बारे में सूचित नहीं किया जाएगा। चुनौती के निपटारे के बाद विशेषज्ञों द्वारा अंतिम रूप दी गई कुंजी अंतिम होगी।

आवेदक अपने आवेदन संख्या और जन्मतिथि के साथ आधिकारिक जेईई मेन वेबसाइट पर लॉग इन करके जेईई मेन सत्र 2 उत्तर कुंजी डाउनलोड कर सकते हैं। 

कब हुई थी परीक्षा

जेईई मेन 2024 सेशन 2  बी.ई./बी.टेक परीक्षा 4, 5, 6, 8 और 9 अप्रैल, 2024 को आयोजित की गई थी। परीक्षा देश भर के 319 शहरों (भारत के बाहर 22 शहरों सहित) में आयोजित की गई थी।

ये भी पढ़ें- जलियांवाला बाग हत्याकांड: 13 अप्रैल 1919 का वो काला दिन, जो हर भारतीय को सदियों का गहरा जख्म दे गया

'2005 से पहले 15 साल तक पति-पत्नी के शासन ने क्या काम किया...' गया में लालू फैमिली पर बरसे नीतीश कुमार
 

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement