Thursday, April 25, 2024
Advertisement

लोकल भाषा में छात्रों को परीक्षा देने का हो विकल्प, UGC चेयरमैन ने सभी यूनिवर्सिटीज को लिखी चिट्ठी

UGC चेयरमैन ने सभी यूनिवर्सिटीज को चिट्ठी लिखी है। इस चिट्ठी के मुताबिक सभी से अपील की गई है, लोकल भाषा में छात्रों को परीक्षा देने का विकल्प दिया जाए।

Reported By : Devendra Parashar Edited By : Shailendra Tiwari Updated on: April 19, 2023 17:49 IST
M Jagdish Kumar- India TV Hindi
Image Source : PTI UGC Chairman M Jagdish Kumar

हायर एजुकेशन के छात्रों के लिए UGC चेयरमैन एम जगदीश कुमार ने एक नई पहल की है। इस पहल से छात्र अब स्थानीय भाषाओं में भी परीक्षा दे सकेंगे। बता दें कि UGC चेयरमैन ने इसके लिए सभी विश्वविद्यालयों के VC को चिट्ठी लिखी है। इस चिट्ठी में सभी यूनिवर्सिटिज से अपील की गई है कि वे अपने यहां एग्जाम में छात्रों को स्थानीय भाषाओं में भी परीक्षा देने का विकल्प दें। बता दें कि इससे उम्मीद की जा रही है कि सभी यूनिवर्सिटीज में छात्रों की संख्या बढ़ेगी।

मातृभाषा/लोकल भाषा में पढ़ाई

UGC चेयरमैन चिट्ठी में कहा गया है कि नई शिक्षा नीति 2020 के तहत भारतीय भाषाओं को बढ़ावा देना बेहद महत्वपूर्ण है। यह नीति मातृभाषा/लोकल भाषा में पढ़ाई करने पर विशेष बल देती है। यह बेहद अच्छी बात है कि हर राज्य में उच्च शिक्षण संस्थान/विश्वविद्यालयों द्वारा स्थानीय भाषाओं में पढ़ाई को लेकर बढ़ावा दिया जा रहा है। इससे छात्रों को विशेष बल मिलेगा। चिट्ठी में आगे कहा गया कि अभी भी एकेडमिक इकोसिस्टम में अंग्रेजी मीडियम ही केंद्रित है। अगर ये सिस्टम स्थानीय भाषाओं में किया जाए तो इससे पढ़ने वालों की संख्या बढ़ सकती है। हायर एजुकेशन में साल 2035 तक जीआईआर को 27% से 50% तक बढ़ाने का लक्ष्य है।

स्थानीय भाषा में उत्तर लिखने की अनुमति

एम जगदीश कुमार ने चिट्ठी के माध्यम से अनुरोध किया कि विश्वविद्यालय में विद्यार्थियों को परीक्षा में स्थानीय भाषा में उत्तर लिखने की अनुमति दी जाए, भले ही प्रोग्राम अंग्रेजी भाषा में क्यों न हो। साथ ही ये भी अपील की गई कि मौलिक लेखन का स्थानीय भाषाओं में अनुवाद कर लोकल भाषा को बढ़ावा दिया जाए। 

ये भी पढ़ें-

CUET PG 2023 की बढ़ाई जा सकती है रजिस्ट्रेशन डेट, यूजीसी अध्यक्ष ने दिए संकेत

क्या आपको पता है हिमालय के ऊपर से विमान क्यों नहीं उड़ाए जाते हैं? अगर नहीं! तो पढ़ें यहां

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement