Monday, May 06, 2024
Advertisement

UK Board Result 2024: कब आएगा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट, क्या है अपडेट

UK Board Result 2024: जो छात्र-छात्राएं यूके बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा में शामिल हुए थे, वे सभी इधर ध्यान दें। UKBSE की तरफ से जल्द ही 10वीं और 12वीं के रिजल्ट को जारी किया जा सकता है।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: April 24, 2024 6:00 IST
सांकेतिक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

UK Board Result 2024: उत्तराखंड बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन की 10वीं और 12वीं की परीक्षा में शामिल हुए उम्मीदवारों के लिए एक खबर है। उत्तराखंड बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन यानी UKBSE जल्द ही कक्षा 10वीं और 12वीं के नतीजे घोषित कर कर सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नतीजे 30 अप्रैल को जारी हो सकते हैं। हालांकि, नतीजे जारी होने की तारीख और समय को लेकर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।  एक बार परिणाम आने के बाद, छात्र यूकेबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट, ubse.uk.gov.in और uaresults.nic.in पर जाकर चेक व डाउनलोड कर सकेंगे। 

जारी होने के बाद यूके बोर्ड 10वीं और 12वीं परिणाम 2024 डाउनलोड करने के लिए छात्रों को लॉगिन डिटेल्स, जैसे- हॉल टिकट नंबर और अन्य विवरण दर्ज करना होगा। उम्मीदवार नीचे दिए गए स्टेप्स के जरिए अपने परिणाम को चेक कर सकते हैं। 

कैसे कर सकेंगे चेक 

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट uaresults.nic.in, ubse.uk.gov.in पर जाएं
  • इसके बाद 'उत्तराखंड कक्षा 10वीं और 12वीं परिणाम' डाउनलोड लिंक पर नेविगेट करें
  • अब, संबंधित फ़ील्ड में अपना रोल नंबर, कैप्चा कोड और अन्य विवरण दर्ज करें और 'परिणाम प्राप्त करें' पर क्लिक करें।
  • इसके बाद उत्तराखंड कक्षा 10वीं और 12वीं के परिणाम स्क्रीन पर दिखाई देंगे। 
  • इसके बाद उत्तराखंड कक्षा 10वीं और 12वीं के परिणाम डाउनलोड करें । 
  • आखिरी में भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंटआउट ले लें। 

क्या होगा स्कोर कार्ड में?

स्कोरकार्ड में छात्र का विवरण उसके स्कोरकार्ड पर होगा जैसे कि छात्र का नाम, जन्म तिथि, प्रत्येक विषय में प्राप्त अंक, कुल अंक, योग्यता स्थिति, ग्रेड और अन्य। छात्रों की आसानी के लिए, हमने नीचे दिए गए आसान चरण प्रदान किए हैं। 

छात्रों और अभिभावकों को सलाह दी जाती है कि वे नवीनतम अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट को पर नजर बनाए रखें। बता दें कि इस  साल, उत्तराखंड कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षाएं 15 से 13 फरवरी के बीच आयोजित की गईं और कक्षा 12 की परीक्षाएं 27 फरवरी से 16 मार्च के बीच आयोजित की गईं।

ये भी पढ़ें- कब हुआ था आजाद भारत का प्रथम चुनाव, किसने दिया था पहला वोट?

जल्द जारी होगा जेईई मेन सेशन 2 का रिजल्ट, जानें कैसे कर सकेंगे चेक
 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement