Tuesday, May 21, 2024
Advertisement

Maharashtra day: आज ही क्यों मनाया जाता है महाराष्ट्र दिवस? जानें इसका इतिहास

आज महाराष्ट्र अपना स्थापना दिवस मना रहा है। इस दिन को आज राज्य में उत्सव-सा माहौल बना हुआ है। आइए जानते हैं आखिर क्या है इसका इतिहास...

Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: May 01, 2024 9:47 IST
Maharashtra day- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Maharashtra day

हर साल 1 मई को मनाया जाने वाला महाराष्ट्र दिवस महाराष्ट्रियों के दिलों में एक खास स्थान रखता है क्योंकि यह पश्चिमी भारतीय राज्य के गठन का प्रतीक है। भाषाई आधार पर बॉम्बे पुनर्गठन अधिनियम लागू होने के बाद 1 मई, 1960 को महाराष्ट्र अपने अस्तित्व में आया। इस अधिनियम ने ही तत्कालीन बॉम्बे राज्य से दो नए राज्य बनाए - मराठी भाषी लोगों के लिए महाराष्ट्र और गुजराती भाषी लोगों के लिए गुजरात।

मराठी भाषी लोगों के लिए बना था राज्य

बता दें कि 1960 से पहले, महाराष्ट्र बड़े बॉम्बे राज्य का हिस्सा था, जिसमें वर्तमान महाराष्ट्र, गुजरात और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्से शामिल थे। यहां लोग मराठी, गुजराती, कच्छी और कोंकणी जैसी विभिन्न भाषाएँ बोलते थे। हालाँकि, क्षेत्रों के बीच भाषाई और सांस्कृतिक अंतर को देखते हुए, राज्य पुनर्गठन आयोग ने भाषा के आधार पर राज्यों के गठन की सिफारिश की। इसके बाद मराठी भाषी लोगों के लिए महाराष्ट्र, एक अलग राज्य के रूप में स्थापित हुआ, जिसकी राजधानी मुंबई (तब बॉम्बे) थी।

लोगों ने किया था आंदोलन

महाराष्ट्र का गठन केवल एक सरकारी फैसला नहीं था; यह उन मराठी भाषी लोगों की आकांक्षाओं और संघर्षों की जीत थी जिन्होंने अपनी भाषाई पहचान और सांस्कृतिक स्वायत्तता के लिए कड़ा संघर्ष किया। लोगों के व्यापक विरोध प्रदर्शनों, रैलियों और प्रदर्शनों की विशेषता वाले संयुक्त महाराष्ट्र आंदोलन ने राज्य को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

संघर्ष की जीत का जश्न

महाराष्ट्र दिवस भाषाई और सांस्कृतिक अधिकारों के लिए इस कठिन संघर्ष की जीत का जश्न है। यह उन अनगिनत लोगों के बलिदान के सम्मान का दिन है जिन्होंने महाराष्ट्र के गठन के लिए अपना जान दे दी। संयुक्त महाराष्ट्र समिति के नेताओं से लेकर शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन में भाग लेने वाले आम नागरिकों तक, महाराष्ट्र दिवस उनकी अटूट प्रतिबद्धता और लचीलेपन को श्रद्धांजलि देता है। आज, महाराष्ट्र एक संपन्न इकोनॉमी वाला राज्य है, जहां दुनिया को टक्कर देने वाले संस्थान, स्कूल कॉलेज आदि हैं। महाराष्ट्र दिवस राज्य की संघर्ष से सफलता याद दिलाता है।

ये भी पढ़ें:

Labour day 2024: कब से मनाया जाने लगा मजदूर दिवस? दिलचस्प है इसकी कहानी

Gujarat Establishment day: गुजरात स्थापना दिवस कब से मनाया जाता है, जानें क्या है इसका इतिहास?

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement