1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. इलेक्‍शन
  4. दिल्ली विधान सभा चुनाव 2020
  5. दिल्ली: पूर्वांचल बहुल बुराड़ी में बुनियादी सुविधाएं हैं चुनावी मुद्दा

दिल्ली: पूर्वांचल बहुल बुराड़ी में बुनियादी सुविधाएं हैं चुनावी मुद्दा

राष्ट्रीय राजधानी में सबसे अधिक आबादी वाले और पूर्वांचली बहुल विधानसभा क्षेत्रों में एक बुराड़ी में कई अवैध कॉलोनियां हैं। इस क्षेत्र में अपराध, खराब सड़कें, स्वच्छ पानी एवं सीवरेज व्यवस्था का अभाव प्रमुख मुद्दे हैं। 

IANS IANS
Published on: January 13, 2020 23:56 IST
Sanjeev Jha- India TV
Image Source : TWITTER आम आदमी पार्टी के संजीव झा हैं बुराड़ी के विधायक

नई दिल्ली. राष्ट्रीय राजधानी में सबसे अधिक आबादी वाले और पूर्वांचली बहुल विधानसभा क्षेत्रों में एक बुराड़ी में कई अवैध कॉलोनियां हैं। इस क्षेत्र में अपराध, खराब सड़कें, स्वच्छ पानी एवं सीवरेज व्यवस्था का अभाव प्रमुख मुद्दे हैं। यहां 3,57,331 मतदाताओं में से केवल 1,58,218 महिलाएं हैं। निर्वाचन क्षेत्र का लिंगानुपात 795 है, जो राज्य के बेहद खराब लिंगानुपात 824 से भी बेहद नीचे है।

यहां पर पूर्वाचल (पूर्वी उत्तर प्रदेश और पश्चिमी बिहार) के लोगों की आबादी लगभग 44 फीसदी है और ये लोग चुनाव में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। 2008 में परिसीमन प्रक्रिया के बाद बुराड़ी विधानसभा सीट के गठन के बाद यहां से 2013 और 2015 में आम आदमी पार्टी (आप) के पूर्वांचली उम्मीदवार संजीव झा ने जीत दर्ज की।

आप ने जब 2013 में पहली बार चुनाव लड़ा तो झा ने 10,000 मतों से जीत हासिल की। इसके बाद 2015 में उन्होंने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के गोपाल झा को 68,000 मतों से हराया। 2008 में भाजपा के श्री कृष्णन ने इस सीट पर जीत दर्ज की थी। आप के अनुसार, केंद्र की भाजपा सरकार और दिल्ली में उत्तरी दिल्ली नगर निगम (एनएमसीडी) कानून एवं व्यवस्था और कचरा रखरखाव के मामले में अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करने में विफल रही है।

झा के अनुसार, बुराड़ी निवासी दशकों से मूलभूत आवश्यकताओं से वंचित हैं। उन्होंने कहा, "बुराड़ी विधानसभा क्षेत्र में कई समस्याएं हैं, जैसे कि अच्छी शिक्षा के बुनियादी ढांचे की कमी, पानी की आपूर्ति प्रणाली, सीवर लाइन, स्वास्थ्य सुविधाओं के साथ-साथ महिलाओं की सुरक्षा।" इन समस्याओं के समाधान के लिए अपने संकल्प को बताते हुए झा ने कहा, "निर्वाचन क्षेत्र के करदाताओं को ऐसे कठोर जीवन की स्थिति क्यों सहन करनी चाहिए।"

अपने कामों के बारे में बताते हुए दो बार के विधायक ने कहा कि उन्होंने लगभग 200 आधुनिक कक्षाओं का निर्माण सुनिश्चित किया और अन्य 380 का निर्माण कार्य प्रगति पर है। उन्होंने कहा, "आप ने एक 800 बिस्तरों वाला अस्पताल, 14 मुहल्ला क्लीनिक (10 और प्रक्रिया में हैं) और 72 किमी. पानी की पाइपलाइन मुहैया कराई है। हमने 30 किमी. सीवर लाइनें बिछवाई हैं और 270 किमी. से अधिक सीवर लाइनों का काम विभिन्न चरणों में हैं। निवासियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए 2,000 से अधिक सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।"

उन्होंने कहा, "करदाताओं के पैसे का ईमानदारी और पारदर्शिता के साथ इस्तेमाल करना हर सरकार की जिम्मेदारी है।" बुराड़ी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में इब्राहिमपुर, जहांगीरपुरी, पुनर्वास कॉलोनी और नाथूपुरा शामिल हैं। इसके अलावा यहां मुकंदपुर, नांगली पूना, जगतपुर, कादीपुर और मुखमेलपुर जैसी ग्रामीण बस्तियां भी हैं। दिल्ली में आठ फरवरी को मतदान होगा और 11 फरवरी को वोटों की गिनती होगी।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Delhi Vidhan Sabha Chunav 2020 News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13