1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. ओमान के सुल्तान काबूस का 79 साल की उम्र में निधन, पीएम मोदी ने जताया शोक

ओमान के सुल्तान काबूस का 79 साल की उम्र में निधन, पीएम मोदी ने जताया शोक

आधुनिक अरब क्षेत्र में सबसे लंबे समय तक राज करने वाले नेता ओमान के सुल्तान काबूस का 79 साल की उम्र में निधन हो गया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 11, 2020 9:36 IST
Oman Sultan Qaboos- India TV
Image Source : ANI/TWITTER Oman Sultan Qaboos

मस्कट/नई दिल्ली: आधुनिक अरब क्षेत्र में सबसे लंबे समय तक राज करने वाले नेता ओमान के सुल्तान काबूस का 79 साल की उम्र में निधन हो गया है। राजशाही ने शनिवार को यह जानकारी दी। राजशाही ने एक बयान में कहा, “गहरे दुख के साथ राजशाही ने महामहिम सुल्तान काबूस बिन सईद को खो दिया है, जिनका शुक्रवार को निधन हो गया।” कबूस ने 1970 में अपने पिता का तख्तापलट किया था और तब से वह राज कर रहे थे। 

सुल्तान काबूस कुछ समय से बीमार थे और माना जाता था कि वह कैंसर से पीड़ित थे। उन्होंने अपना कोई घोषित वारिस नहीं छोड़ा है। वह अविवाहित थे और उनकी कोई संतान या भाई नहीं हैं। ऐसे में यह स्पष्ट नहीं है कि उनकी जगह कौन लेगा। ओमानी संविधान के मुताबिक सिंहासन खाली होने के तीन दिन के भीतर शाही परिवार को उत्तराधिकारी का ऐलान करना जरूरी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को ओमान के सुल्तान काबूस बिन सईद के निधन पर शोक जताते हुए उन्हें क्षेत्रीय शांति का प्रतीक बताया। प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, “महामहिम सुल्तान काबूस बिन सईद अल सईद के निधन के बारे में जानकर मुझे गहरा दुख हुआ है। वह एक दूरदर्शी नेता थे, जिन्होंने ओमान को एक आधुनिक और समृद्ध राष्ट्र में बदल दिया।” 

प्रधानमंत्री ने कहा कि सुल्तान काबूस भारत के सच्चे दोस्त थे और उन्होंने भारत तथा ओमान के बीच साझेदारी को मजबूत बनाने में सशक्त भूमिका निभाई।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
chunav manch
Write a comment
chunav manch
bigg-boss-13